Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney damage Sign: सुबह हाथ-पैर के साथ शरीर पर दिखने वाले ये संकेत बताते हैं किडनी सही से नहीं कर रही काम

kidney dysfunction Sign: किडनी जब सही तरीके से फंक्शन नहीं करती तो कई तरह कि दिक्कते शरीर में होने लगती हैं. गंभीर बात ये है कि ये संकेत बहुत सामान्य होते है लेकिन अगर नजर न रखी जाए तो किडनी डैमेज भी हो सकती है.

Latest News
Kidney damage Sign: सुबह हाथ-पैर के साथ शरीर पर दिख�ने वाले ये संकेत बताते हैं किडनी सही से नहीं कर रही काम

किडनी खराबी के शुरुआती संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Early Morning Symptoms of Kidney damage:  बूढे ही नहीं, अब तो यंग लोगों में भी किडनी खराबी आम हो चुकी है और उनमें से ज़्यादातर को इसके बारे में पता ही नहीं है.  किडनी सही तरीके से काम न करे तो कई दिक्कतें होती है. किडनी की बीमारी वाले लोगों को बहुत बाद के चरणों तक कई बार लक्षण महसूस नहीं होते जब किडनी काम करना बंद कर देती है या जब पेशाब में बड़ी मात्रा में प्रोटीन निकलने लगता है तब किडनी की खराबी का पता चलता है. यही एक कारण है कि क्रोनिक किडनी की बीमारी वाले सिर्फ़ 10% लोगों को ही पता होता है कि उन्हें यह बीमारी है, 

नेशनल किडनी फ़ाउंडेशन ने 10 संभावित संकेत साझा किए हैं जो किडनी की बीमारी का संकेत देते हैं. यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी फेलियर का पारिवारिक इतिहास  रहा है या यदि आप 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं तो किडनी की बीमारी के लिए हर साल जांच करवाना जरूरी है.  

तो चलिए आपको आज  सुबह-सुबह आने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी खराब होने का संकेत हो सकते हैं.

सुबह उठते ही थकान और कमजोरी महसूस होना

आप अधिक थके हुए हैं, कम ऊर्जा है या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है तो समझ लें किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पा रही है और ब्लड में विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों का निर्माण हो रहा है. इसके कारण ही आप थका और कमज़ोर महसूस कर रहे हैं. इससे ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होता है. गुर्दे की बीमारी की एक और जटिलता एनीमिया है , जो कमज़ोरी और थकान का कारण बन सकती है.

रात में नींद न आना और सुबह नींद सा बने रहना

आपको सोने में परेशानी हो रही है तो ऐसा तभी होता है जब गुर्दे ठीक से फ़िल्टर नहीं कर रहे होते हैं, तो विषाक्त पदार्थ मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकलने के बजाय रक्त में ही रह जाते हैं. इससे नींद आना मुश्किल हो सकता है. मोटापे और क्रोनिक किडनी रोग के बीच भी एक संबंध है, और सामान्य आबादी की तुलना में क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों में स्लीप एपनिया अधिक आम है.

सूखी और खुजलीदार त्वचा  

किडनी शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ निकालती है और लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं, हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं और आपके रक्त में खनिजों की सही मात्रा बनाए रखने का काम करते हैं.  लेकिन जब ये काम किडनी नही करती तो स्किन सूखी और खुजली हो जाती है क्योंकि स्किन को खनिज नहीं मिलता और हड्डी की बीमारियां होने लगती हैं.

बार-बार पेशाब आना

आपको बार-बार पेशाब करने की ज़रूरत महसूस होती है. अगर आपको बार-बार पेशाब करने की ज़रूरत महसूस होती है, खासकर रात में, तो यह किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है. जब किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो इससे पेशाब करने की इच्छा बढ़ सकती है. कभी-कभी यह मूत्र संक्रमण या पुरुषों में बढ़े हुए प्रोस्टेट का संकेत भी हो सकता है.
आप अपने मूत्र में रक्त देखते हैं. स्वस्थ गुर्दे आम तौर पर मूत्र बनाने के लिए रक्त से अपशिष्ट को छानने के दौरान शरीर में रक्त कोशिकाओं को रखते हैं, लेकिन जब गुर्दे के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो ये रक्त कोशिकाएं मूत्र में रिसाव करना शुरू कर सकती हैं. गुर्दे की बीमारी का संकेत देने के अलावा, मूत्र में रक्त ट्यूमर, गुर्दे की पथरी या संक्रमण का संकेत हो सकता है.

झागदार यूरिन

यूरिन में अत्यधिक बुलबुले - विशेष रूप से वे जिन्हें दूर होने से पहले आपको कई बार फ्लश करना पड़ता है - मूत्र में प्रोटीन का संकेत देते हैं. यह झाग अंडे को फेंटते समय दिखने वाले झाग जैसा लग सकता है, क्योंकि मूत्र में पाया जाने वाला सामान्य प्रोटीन, एल्ब्यूमिन, वही प्रोटीन है जो अंडे में पाया जाता है.

आंखों के आस-पास लगातार सूजन

आंखों के आस-पास लगातार सूजन का अनुभव कर रहे हैं तो समझ लें यूरिन में प्रोटीन जा रहा है और ये  इस बात का प्रारंभिक संकेत है कि गुर्दे के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे प्रोटीन मूत्र में लीक हो रहा है. आपकी आंखों के आस-पास यह सूजन इस तथ्य के कारण हो सकती है कि आपके गुर्दे शरीर में प्रोटीन को रखने के बजाय मूत्र में बड़ी मात्रा में प्रोटीन लीक कर रहे हैं.

टखने और पैर सूजन

गुर्दे की कार्यक्षमता में कमी के कारण सोडियम प्रतिधारण हो सकता है, जिससे आपके पैरों और टखनों में सूजन हो सकती है. निचले छोरों में सूजन हृदय रोग, यकृत रोग और पुरानी पैर की नसों की समस्याओं का संकेत भी हो सकता है. पैरों में सूजन अगर सुबह के समय आराम करने के बाद भी दिखे तो समझ लें ये गंभीर संकेत है.

भूख कमी 

यह एक बहुत ही सामान्य लक्षण है, लेकिन किडनी की कार्यक्षमता कम होने के कारण विषाक्त पदार्थों का जमा होना भी इसका एक कारण हो सकता है. 


मांसपेशियों में ऐंठन

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन गुर्दे की खराब कार्यप्रणाली के कारण हो सकता है. उदाहरण के लिए, कम कैल्शियम स्तर और खराब नियंत्रित फॉस्फोरस मांसपेशियों में ऐंठन का कारण बन सकता है.

इनमें से कोई एक संकेत भी परेशान कर रहा आपको तो बिना देरी अपनी किडनी को चेक करा लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement