Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kissing Side Effects: किस करने से बिगड़ सकती है ओरल हेल्थ, इन 5 गंभीर बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

पार्टनर को किस करना प्यार का इजहार करने से लेकर रिश्ते को मजबूत करता है, लेकिन ओरल हाइजीन गड़बड़ाने की वजह से यह ओरल हेल्थ को खतरे में डाल सकता है.

Kissing Side Effects: किस करने से बिगड़ सकती है ओरल हेल्थ, इन 5 गंभीर बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Kissing Effect On Oral Health) रिलेशनशिप में किस करना एक दूसरे को प्यार जताने का तरीका है. इसे पार्टनर के बीच रिश्ते भी मजबूत होता है. किस भी कई तरह के होते हैं. इनमें लिप किस से लेकर फ्रेंच किस, टेककेयर किस जैसी बहुत से तरीके शामिल हैं, लेकिन यह सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है. एक दूसरे को किस करने के दौरान जुड़ाव तो महसूस होता है, लेकिन इसबीच करोड़ों बैक्टीरिया का आदान प्रदान होने से ओरल डिजीज इंफेक्शन का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. इसकी मुख्य वजह ओरल हाइजीन का अच्छे से फाॅलो न कर पाना है. इसके चलते आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. 

एक्सपर्टस की मानें तो किस करने से इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है. यह एक से दूसरे के मुंह में होने वाले बैक्टीरिया से लेकर बीमारियों को बढ़ा सकता है. ये ओरल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं किन बीमारियों का बढ़ जाता है सबसे ज्यादा खतरा... 

किस करने से हो सकती हैं ये ओरल डिजीज

Fruits Control High Blood Sugar: इन 4 रंगों के फल खून से बाहर कर देंगे हाई शुगर, कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज 

मुंह का इंफेक्शन

किस करते समय दो पार्टनर में संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा रहता है. इसकी वजह किस करने के दौरान एक दूसरे के मुंह की लार चली जाती है. ऐसे में किसी एक के मुंह का संक्रमण दोनों को बहुत ज्यादा दिक्कत कर सकता है. साथ ही इसे एक दूसरे को समस्याएं बढ़ सकती हैं. 

कैविटी 

कैविटी दांतों को खोखला कर देने वाला एक बड़ा संक्रमण है. यह दांतों को सड़ा देता है. यह स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटंस नामक एक बैटीरिया की वजह से होता है. यह बैक्टीरिया एक एसिड का उत्पदान करते हैं. जो दांतों में घुसकर उन्हें खराब कर देता है. यह बैक्टीरिया लार के माध्यम से एक दूसरे व्यक्ति में फैल जाता है. इसे दांतों की बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. 

Kiwi Juice Benefits: ब्लड प्रेशर से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट कर देता हैं ये हरे फल का जूस, नियमित सेवन से कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

पीरियोडॉन्टल डिजीज 

पेरीओडोन्टल बीमारी में मसूड़ों के नीचे मनाव बनने लगती है. इसे बोन टिशू को प्रभावित ककर देता है. इससे दांत जड़ों से खराब हो जाते हैं. इसकी मुख्य वजह पेरीओडोंटल डिजीज है. 

गम डिजीज

मुंह में कई बैक्टीरियों की वजह से मसूड़ों में सूजन बढ़ जाती है. इस संक्रमण से संक्रमित शख्स में दूसरे भी कई समस्या बढ़ जाती है. यह एक पाॅइजन की तरह काम करते हैं. जो मसूड़ों की त्वचा को छिल देता है. इसे मसूड़ों में खून आने के साथ ही मुंह से दुर्गध आने लगती है. यह संक्रमण लार के माध्यम से एक दूसरे शख्स में आसानी से फैल जाता है, जो ओरल हेल्थ को बिगाड़कर रख देता है. 

Vitamin E Deficiency Signs: चेहरे और बाॅडी पर दिखने वाले ये लक्षण होते हैं, विटामिन ई की कमी के संकेत
 

मुंह के छाले

मुंह के छाले पेट की समस्या से हो जाते हैं. यह आपकी ओरल हेल्थ को सबसे ज्यादा प्रभावित करते है. इस समय में एक से दूसरे को किस करने से लार मुंह में जाते ही बैक्टीरिया फैल जाता है. जो होठों से और मुंह से लेकर गले तक को प्रभावित कर देता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement