Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spices For Cough: खांसी ने कर दिया है परेशान तो आजमा लें ये 4 मसाले, बिना दवा साफ हो जाएगा कफ

बदलते मौसम के साथ ही बच्चों से लेकर बुजुर्गों में खांसी, जुकाम का खतरा काफी बढ़ जाता है. खांसी को कई बार कंट्रोल ​कर पाना मुश्किल होता है. ऐसे में 4 मसाले खांसी के साथ कफ को भी बाहर कर देते हैं. 

Latest News
Spices For Cough: खांसी ने कर दिया है परेशान तो आजमा लें ये 4 मसाले, बिना दवा साफ हो जाएगा कफ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बदलते मौसम के साथ ही सर्दी से लेकर गले में खराश (Cold And Cough) और खांसी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. एक बार खांसी होने पर व्यक्ति को सोना मुश्किल हो जाता है. रातों की नींद खराब होने के साथ ही कफ जमने की वजह से संक्रमण (Infection Problem) फैलने लगता है. यह संक्रमण लोगों की श्वास नली में सूजन (Swelling Problem) तक को बढ़ा देता है. इसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. अगर आप भी खांसी से परेशान हैं तो किचन में रखें 4 मसालों की फंकी ले सकते हैं. यह मसाले न सिर्फ आपकी सर्दी और खांसी को दूर कर देंगे. यह छाती में जमे कफ को भी बाहर कर देंगे. 

किचन में रखें इन मसालों को खाने पर कोई साइड इफेक्ट (Spices Side Effects) भी नहीं होता है. इन्हें इस्तेमाल में लेना भी बेहद आसान है. खांसी जुकाम में इन मसालों की पीसकर फंकी लगा  सकते हैं. आइए जानते हैं वो 4 मसालें, जिन्हें करने मात्र से ही आराम मिल जाएगा. 

काली मिर्च दिखाएगी कमाल

काली मिर्च किचन के महत्वपूर्ण (Black Pepper Spices Health Benefits) मसालों में से एक है. इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में भी होता है. काली मिर्च में पिपेरिन नामक गुणकारी यौगिक होता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण पाएं जाते हैं, जो संक्रमण को दूर कर खांसी और जुकाम को दूर करते हैं. काली मिर्च छाती में जमे कफ को पिघलाकर बाहर निकाल देती है. इससे आसानी से राहत मिल जाती है. संक्रमण बढ़ने से भी रोकती है. 

दालचीनी भी है फायदेमंद

ज्यादातर घरों में दालचीनी का इस्तेमाल होता है. यह किचन का सबसे दामदार और स्वादिष्ट मसालों में से एक है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी डायबिटीक गुण पाएं जाते हैं. यह खांसी और जुकाम (Cold And Cough Remedies) को भी दूर करता है. इससे कफ, सर्दी, जुकाम और खांसी खत्म हो जाती है. साथ ही संक्रमण खतरा भी दूर हो जाता है. यह शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर छाती पर जमे कफ को बाहर निकाल देता है. साथ ही श्वास नली की सूजन को कम करता है. साथ ही खांसी से आराम मिलता है. 

लौंग खाने से मिलता है लाभ

खांसी और जुकाम (Cough And Cold) को ठीक करने में लौंग रामबाण साबित होती है. इसमें यूजेनॉक जैसे यौगिक पाएं जाते हैं. इसके साथ ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं, जो खांसी और जुकाम को दूर करते हैं. नियमित रूप से लौंग का सेवन जकड़न, सूजन, खांसी और जुकाम को सही करता है. यही वजह है​ कि बच्चों से लेकर बड़ों को खांसी होने पर लौंग बचाने की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद में इसे बेहद दमदार औषधि माना जाता है. 

इलायची भी बेहतरीन इलाज

छोटी सी दिखने वाली इलायची किचन (Cardamom) के दमदार मसालों में से एक है. यह खाने से लेकर मिठाईयों में स्वाद घोल देती है. इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रैश के रूप में भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल पूजा से लेकर आयुर्वेद में भी खूब होता है. इलायची में एंटी बैक्टीरियल गुण पांए जाते हैं, जो खांसी और पुराने से पुराने कफ को बाहर कर देते हैं. यह जुकाम को भी ठीक करने में कारगर है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement