Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

knee Pain Remedy: जोड़ों का लचीलेपन बढ़ाने और घुटनों के दर्द से राहत पाने का सबसे तेज़ तरीका जान लें

Kneeache Remedies: क्या आप घुटनों के दर्द से जूझ रहे हैं? चाहे युवा हो या बुजुर्ग घुटनों के दर्द अब हर किसी को परेशान करता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके जोड़ों का लचीलापन भी बढ़ाएगा और दर्द भी कम होगा.

Latest News
knee Pain Remedy: जोड़ों का लचीलेपन बढ़ाने और घुटनों के दर्द से राहत पाने का सबसे तेज़ तरीका जान लें

Joint pain remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Knee Pain Treatments:  वैसे तो घुटनों का दर्द एक बहुत ही आम समस्या है, लेकिन यह बेहद कष्टदायी भी हो सकता है. कई चीजें आपके घुटनों में दर्द का कारण बन सकती हैं. जिसमें कोई चिकित्सीय स्थिति, आघात, जोड़ों पर अत्यधिक दबाव या यूरिक एसिड का उच्च स्तर आपके घुटनों में दर्द का कारण बनता है.

अगर हमें किसी भी बीमारी का कारण पता हो तो उसका इलाज करना आसान हो जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप कम उम्र में भी घुटने के दर्द से पीड़ित हैं, तो आपको सबसे पहले रक्त परीक्षण से हड्डियों के घनत्व की जांच करनी चाहिए.

इसके अलावा अगर किसी भी कारण से आपके घुटने में दर्द रहता है तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे ना सिर्फ आपके घुटनों का दर्द दूर होगा बल्कि आपके लिए चलना या सीढ़ियां चढ़ना भी मुश्किल हो जाएगा.

जोड़ों और घुटनों के दर्द से बचने के लिए 'इन' बातों का रखें ख्याल

1- घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए ठंडी सिकाई का इस्तेमाल करना चाहिए. ठंडी सिकाई दर्द को कम करने में मदद करती है जबकि गर्म सिकाई दर्द को बढ़ा देती है. इसलिए घुटनों के दर्द के लिए गर्म सेक कभी भी उपयुक्त नहीं होती है. 

2 - बहुत अधिक डेयरी उत्पाद खाने से भी बचें क्योंकि पनीर, दूध और दही जैसे ये डेयरी उत्पाद सूजन बढ़ाते हैं. इसकी जगह प्लांट बेस कैल्शियम लेना फायदेमंद होता है. 

3- अगर आपको सुबह की धूप लेनी जरूरी है क्योंकि सुबह की धूप में विटामिन डी होता है. यह हड्डियों को बहुत मजबूत बनाने में मदद करता है. 

4- घुटनों के दर्द के लिए नीलगिरी का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद कहता है कि यह तेल दर्द को कम करने में बहुत प्रभावी है. 

5 - व्यायाम करने से घुटनों के दर्द से काफी राहत मिलती है. इसलिए तैराकी, साइकिलिंग जैसी हल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए. 

6- इसके अलावा वजन बढ़ना भी घुटनों के दर्द का एक कारण है. इसलिए अगर आपके पैरों या घुटनों में दर्द है, तो सबसे पहले आपको वजन कम करने की जरूरत है.

7- शरीर में डिहाइड्रेशन या पानी की कमी से दर्द की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए खूब पानी पिएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement