Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lakshadweep Tour: लक्षद्वीप घूमने के लिए लेना पड़ेगा परमिट, यहां जानें कैसे करें अप्लाई और क्या देना होगा डॉक्यूमेंट

Lakshadweep Travel Plan: समुद्र तट पर जाना और हॉलिडे एन्जॉय करना चाहते हैं तो लक्षद्वीप का प्लान बना सकते हैं. लक्षद्वीप जाने से पहले इन बातों को जरूर जान लें.

Latest News
Lakshadweep Tour: लक्षद्वीप घूमने के लिए लेना पड़ेगा परमिट, यहां जानें कैसे करें अप�्लाई और क्या देना होगा डॉक्यूमेंट

Lakshadweep Travel Plan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लक्षद्वीप (PM Modi Lakshadweep Visit) यात्रा के बाद से भारत का केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप (Lakshadweep) बहुत ही चर्चा में है. लोग लक्षद्वीप को हॉलिडे एन्जॉय (Lakshadweep Tourism) के लिए सर्च रहे हैं. समुद्र तट पर जाना और हॉलिडे एन्जॉय करना चाहते हैं तो लक्षद्वीप का प्लान बना सकते हैं. हालांकि यहां जाने के लिए परमिट की आवश्यकता होती है. यहां जाने के लिए सिर्फ विदेशियों को ही नहीं बल्कि भारतीय मूल के लोगों को भी परमिट (Entry permit For Lakshadweep) लेना होता है. बिना परमिट के यहां एंट्री नहीं होगी. चलिए जानते हैं कि यह परमिट कैसे मिलता है और इसके लिए किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी.

लक्षद्वीप यात्रा परमिट के लिए ऐसे करें अप्लाई (How To Apply For Lakshadweep Permit)
लक्षद्वीप के मूल निवासियों और सरकारी अधिकारियों के अलावा सभी को लक्षद्वीप यात्रा करने और घूमने के लिए परमिट की जरूरत होती है. बिना परमिट के लक्षद्वीप नहीं जा सकते हैं. विदेशी पर्यटकों और भारतीय नागरिकों को यहां जाने से पहले परमिट लेना चाहिए. इसके लिए वह ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से अप्लाई कर सकते हैं. यहां पर सिर्फ 5 द्वीप की ही यात्रा कर सकते हैं. इनमें कावारत्ती, अगत्ती, बंगाराम, कदमत और मिनिकॉय शामिल हैं. चलिए जानते हैं परमिट के लिए कैसे अप्लाई करें.

 

लक्षद्वीप बनाम मालदीव कहां घूमना ज्यादा सस्ता? जानिए होटल से लेकर फ्लाइट तक की सारी डिटेल

ऑनलाइन परमिट
लक्षद्वीप यात्रा का ऑनलाइन परमिट लेने के लिए (https://epermit.utl.gov.in/pages/signup)  ePermit के इस पोर्टल पर जाएं और सभी जानकारी और जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दें. यहां पर यात्रा की तारीखें भी सलेक्ट करनी है. ऑनलाइन फीस का भुगतान करें और यात्रा से करीब 15 दिन पहले आपका परमिट ईमेल पर आ जाएगा.

ऐसे करें ऑफलाइन अप्लाई
लक्षद्वीप यात्रा के परमिट के लिए ऑफलाइन अप्लाई करना है तो पहले (http://www.lakshadweeptourism.com/contact.html) साइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर भरें. इस फार्म को कवरत्ती जिला कलेक्टर ऑफिस से भी प्राप्त कर सकते हैं. इसे भरने के बाद जरूरी डॉक्यूमेंट्स लगाएं और  कलेक्टर ऑफिस में जाकर इसे जमा कर दें. ऑफलाइन प्रक्रिया में ज्यादा समय लग सकता है.

लक्षद्वीप यात्रा परमिट के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
- फ्लाइट टिकट या बोट बुकिंग टिकट
- होटल बुकिंग कंफर्मेशन
- पासपोर्ट साइज फोटो
- पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement