Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aging Habits: कम उम्र में ही नजर आने लगेगा बुढ़ापा, सिकुड़ जाएगा दिमाग, अगर नहीं बदलेंगे अपनी ये आदत

अकेलापन हाई बीपी, डिप्रेशन और खराब मानसिक सेहत का कारण बनता है, इससे कम उम्र में ही बुढ़ापा दिखने लगता है. इसलिए जरूरी है कि आप अकेलेपन को अपनी आदत न बनाएं...

Aging Habits: कम उम्र में ही नजर आने लगेगा बुढ़ापा, सिकुड़ जाएगा दिमाग, अगर नहीं बदलेंगे अपनी ये आदत

कम उम्र में ही नजर आने लगेगा बुढापा, सिकुड़ जाएगा दिमाग, तुरंत बदलें अपनी ये आदत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान का असर सेहत पर तो पड़ता ही है, साथ ही इससे व्यक्ति कम उम्र में ही बूढ़ा नजर आने लगता है. कई बार हमें देखने को मिलता है कि कुछ लोग 40 की उम्र के बाद भी जवान रहते हैं और कुछ लोग में बुढ़ापा 25 से 30 के बाद ही देखने (Lifestyle Habits Cause Ageing) को मिलने लगता है. इसके अलावा अगर आप भी 30 की उम्र में पहुंच चुके हैं और आपको अपने शरीर में बुढ़ापा नजर आने लगा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. बता दें कि व्यक्ति की दिनचर्या में कई ऐसे काम या आदतें होती हैं, जो अगर गलत हो तो इससे भी बुढ़ापा जल्दी आने लगता है. आज हम आपको एक ऐसी आदत के बारे में बताएंगे (Loneliness Cause Aging) जिसकी वजह से आजकल व्यक्ति तेजी से बूढ़ा हो रहा है. चलिए जानते हैं कौन सी है ये आदत…

अपनी इस आदत से जल्दी बूढ़े हो रहे हैं लोग

आजकल ज्यादातर लोगों को टोका-टाकी या उनके काम में किसी की दखलअंदाजी बिल्कुल भी पसंद नहीं है, ऐसे में ज्यादातर लोग अकेले रहना पसंद होता है. लेकिन अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें. क्योंकि आपकी ये आदत आपको बूढ़ा बना देगी. दरअसल जो लोग अकेले ज्यादा रहना पसंद करते हैं, दूसरों के साथ कम बातें या दूसरों से कम सोशल एक्टिव रहते हैं उन लोगों का शरीर 45 पर पहुंचने के बाद काफी बूढ़ा और कमजोर हो जाता है.

6 चीजें खून में भयंकर तरीके से घोलती हैं यूरिक एसिड, दोनों किडनिया हो सकती हैं फेल

बिगड़ जाती है सेहत और मेंटल हेल्थ

इतना ही नहीं इन लोगों की उम्र भी काफी तेजी से बढ़ने लगती है और ऐसे लोगों को तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. इससे न केवल बॉडी बल्कि मैंटल हेल्थ भी खराब होने लगती है. वहीं अगर आपके अंदर स्मोक करने की आदत है तो ये आपकी त्वचा पर और भी बुरा असर डालती है. बता दें कि अकेलेपन की वजह से हाई बीपी, डिप्रेशन, इम्यूनिटी कम होने की समस्या बनी रहती है. ऐसे में अकेले रहना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को निकालने के जान लें ये 9 नेचुरल तरीके, नहीं पड़ेगी ब्लड थिनर की जरूरत

अपनी इस आदत में करें सुधार

अगर आप भी चाहते हैं कि आप जल्दी बूढ़े ना हो और लंबे समय तक जवान रहें तो दूसरे लोगों के साथ बातचीत करना शुरू करें, लोगों से संपर्क में रहें, सोशल एक्टिविटी बढ़ाएं. बता दें कि जितना आप बातचीत करेंगे से उतना आपका तनाव कम होगा और इससे आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा. इससे आप डिप्रेशन जैसी समस्या से बचे रहेंगे और आपका दिमाग खाली या बंद महसूस नहीं होगा. इसलिए समय रहते अपनी इस आदत में बदलाव जरूर करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement