Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Overworking Side Effects: रोजाना करते हैं 10 से 12 घंटे काम तो बढ़ सकता है Heart Attack का खतरा

Long Working Hour Side Effects: ऑफिस में काम के लिए 8 या 9 घंटे तय होते हैं लेकिन आजकल वर्कलोड की वजह से लोग 10-12 घंटे तक काम करते हैं. इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

Latest News
Overworking Side Effects: रोजाना करते हैं 10 से 12 घंटे काम तो बढ़ सकता है Heart Attack का खतरा

Overworking Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Long Working Side Effects: ऑफिस में 8 से 9 घंटे की शिफ्ट होती है लेकिन लोगों को इससे ज्यादा काम करना पड़ता है. अधिकांश लोग लॉन्‍ग वर्किंग आवर्स के चलते परेशान रहते हैं. यह आपकी मेंटल हेल्थ को तो प्रभावित करता है साथ ही इससे दिल के दौरे के पड़ने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है. चलिए जानते हैं कि कैसे दिन में 10-12 घंटे तक काम करने से हार्ट अटैक (Overworking Effects on Heart) का खतरा बढ़ता है.

लंबे समय तक काम करने के दिल को होने वाले नुकसान

- कंप्यूटर के सामने बैठकर घंटों तक काम करने से लोग काफी कम एक्टिव रहते हैं. ऐसे में फिजिकल एक्टिविटी की कमी से वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जो हार्ट अटैक का कारण बनता है.

- अगर घंटों तक काम करते हैं तो इसका तनाव भी रहता है. किसी भी तरह का तनाव दिमाग और दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. स्ट्रेस के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है. इसके कारण ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है.


कभी धूप तो कभी बारिश, ऐसे मौसम में बढ़ जाता है सर्दी-जुकाम का खतरा, जानें इससे निपटने के उपाय


 

- काम के घंटों में इजाफा होने से बाकि के काम के लिए व्यक्ति पर कम समय बचता है. इसका सबसे पहला असर नींद पर पड़ता है. अगर आप 10-12 घंटे काम करते हैं तो भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं. नींद की कमी दिल की सेहत के लिए घातक होती है. कम नींद से कॉर्टिसोल हार्मोन बढ़ता है जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है.

- काम करते समय कई लोग ईटिंग करते रहते हैं. ऑफिस में अक्सर लोग प्रोसेस्ड या जंक फूड खाते हैं. ये दिल की सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. इन अनहेल्दी आदतों के कारण आपकी घंटों काम करने की आदत हार्ट अटैक कारण बन सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement