Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iron Deficiency: आयरन की कमी के लक्षण जान लें वरना खूबसूरती और स्वस्थ शरीर दोनों छिन जाएगा

शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) या हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) कई समस्याओं को पैदा करते हैं. आयरन की कमी चेहरे की खूबसूरती (Beauty) और स्वस्थ शरीर (Healthy Body) दोनों को छीन सकती है.

Latest News
Iron Deficiency: आयरन की कमी के लक्षण जान लें वरना खूबसूरती और स्वस्थ शरीर दोनों छिन जाएगा

Low Hemoglobin Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आपके हृदय (Heart), मस्तिष्क (Brain), त्वचा (Skin), बाल और नाखूनों (Hair And Nails)को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को पर्याप्त आयरन (Iron) की आवश्यकता होती है. इसकी कमी आपके शरीर के पूरे सिस्टम को बाधित कर सकती है. यह आपको बेचैन (Restless), चिड़चिड़ा (Irritable), थका हुआ (Tired) और कमजोर (Weak)बना सकता है. 

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी(Loss of Hemoglobin) के निर्माण में आयरन (Iron) अहम भूमिका निभाता है. हीमोग्लोबिन शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है. आयरन ऊर्जा और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी जरूरी है. जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो कई लक्षण दिखाई देते हैं. जिसे समय रहते पहचानना जरूरी है. आइए जानते हैं आयरन की कमी से शरीर में क्या बदलाव होते हैं.


सुबह रोज खा लें ये भीगे हुए 8 खजूर, कमजोरी से लेकर खून की कमी जैसी 14 समस्याएं होंगी दूर

 

हमेशा थकान महसूस होना
यदि आप पर्याप्त नींद लेने के बाद भी थकान या कमजोरी महसूस करते हैं, तो आप आयरन की कमी से पीड़ित हो सकते हैं. आयरन की कमी के कारण हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने लगता है, जिससे शरीर को ऑक्सीजन की आपूर्ति ठीक से नहीं हो पाती है. इससे थकान होती है. आयरन की कमी से आपकी हृदय गति बढ़ सकती है.
 
त्वचा का पीला पड़ना
पीले चेहरे का मतलब है कि आपमें खून की कमी है. ये बिल्कुल सही है. त्वचा, नाखून और होठों का पीला पड़ना आयरन की कमी का संकेत देता है. जब हीमोग्लोबिन कम होता है, तो ऑक्सीजन पर्याप्त ऊतकों और अंगों तक नहीं पहुंच पाती है और वे पीले पड़ने लगते हैं.
 
अक्सर सांस लेने में तकलीफ 
अगर आपको थोड़ी देर चलने पर भी सांस फूलने लगती है या बैठने पर भी सांस फूलने लगती है, तो आप आयरन की कमी से पीड़ित हो सकते हैं. क्योंकि आपके खून में ऑक्सीजन कम होने लगती है और सांस लेना मुश्किल हो जाता है.
 
सिरदर्द
अक्सर सिरदर्द और चक्कर आना आयरन की कमी के लक्षण होते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आयरन आपके मस्तिष्क तक ऑक्सीजन को ठीक से पहुंचने से रोकता है. ऑक्सीजन की यह रुकावट सिरदर्द और चक्कर का कारण बनती है.


हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाकर आयरन की कमी दूर करेंगे ये हेल्दी फूड्स, डाइट में करें शामिल  



ठंडे हाथ और पैर
कुछ लोगों के हाथ और पैर अक्सर ठंडे रहते हैं, जो बहुत असहज महसूस करा सकते हैं. आयरन की कमी के कारण आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं रहता है. ऐसे में गर्म तापमान में भी हाथ-पैर ठंडे रहते हैं.
 
ध्यान की कमी
आयरन की कमी न सिर्फ आपके शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डालती है. यदि आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है और आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है, तो यह आयरन की कमी के कारण हो सकता है.
 
अगर आपका चॉक खाने का मन होता है
कुछ लोग चाक, साबुन, मिट्टी आदि खाना चाहते हैं. यह सामान्य नहीं है, यह आयरन की कमी के कारण हो सकता है. इस स्थिति को 'पिका' कहा जाता है. आयरन की कमी आपको कई संक्रमण और बीमारियाँ दे सकती है. कई बार इससे भूख भी कम लगती है.
 
इस प्रकार आयरन की कमी को रोकें
आयरन का मुख्य स्रोत आपका आहार है. अपने आहार में अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, सूखे मेवे, साबुत अनाज आदि खाएं. विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ भी फायदेमंद होंगे.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement