Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Test: ये टेस्ट बताएगा नसों में भर चुका है गंदा कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक का टल जाएगा खतरा

Cholesterol Test: हाई कोलेस्ट्रॉल नसों को डैमेज कर देता है. जैसे ही नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत ज्यादा हाई हो जाता है तो नसे पूरी तरह ब्लॉक हो जाती हैं.

Latest News
Cholesterol Test: ये टेस्ट बताएगा नसों में भर चुका है गंदा कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक का टल जाएगा खतरा

Cholesterol Test

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की वजह से कई सारी समस्या हो सकती है. यह हार्ट अटैक (Heart Attack) तक का कारण बन सकता है. हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचने के लिए हाई कोलेस्ट्रॉल की नियमित जांच (Cholesterol Test) कराते रहना चाहिए. हाई कोलेस्ट्रॉल नसों को डैमेज कर देता है. जैसे ही नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल (High Cholesterol Level) बहुत ज्यादा हाई हो जाता है तो नसे पूरी तरह ब्लॉक हो जाती हैं. आइये बताते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा किन्हें ज्यादा होता है. इन लोगों को नियमित लिपिड प्रोफाइल टेस्ट यानी कोलेस्ट्रॉल की जांच (Cholesterol Test) कराते रहना चाहिए.

कोलोस्ट्रॉल टेस्ट (Cholesterol Test)
शरीर में कोलोस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना सीधे दिल से जुड़ी समस्याओं को जन्म देता है. ऐसे में इससे बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने के खतरे कई लोगों को ज्यादा होता है. ऐसे में इन लोगों को नियमित टेस्ट कराना चाहिए. कोलोस्ट्रॉल टेस्ट में गुड कोलेस्ट्रॉल के लिए हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) और बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) की टर्म यूज की जाती है. यह टेस्ट कराने से बैड कोलेस्ट्रॉल से बचाव करके हार्ट अटैक के खतरे से बच सकते हैं.

Blood Sugar Remedy: सुबह उठते ही इन हरी पत्तियाें को चबाने से कम होगा ब्‍लड शुगर, मीठे की तलब भी घटेगी

ये लोग जरूर कराएं कोलेस्ट्रॉल टेस्ट
डायबिटीज मरीज

शुगर के मरीज को कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूर करानी चाहिए. शुगर के मरीज के लिए कोलेस्ट्रॉल का समस्या होना बहुत ही आम बात है. अगर ब्लड में शुगर का लेवल बहुत हाई हो गया है तो यह कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकता है.

नशा करने वाले लोगों को
जो लोग धूम्रपान, तंबाकू या किसी भी तरह का नशा करते हैं उन्हें भी हाई बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा हो सकता है. ऐसे में इन लोगों को बिना किसी देरी के कोलेस्ट्रॉल की जांच करानी चाहिए. इनकी यह धूम्रपान की आदत स्वास्थ्य को और भी कई तरह से नुकसान पहुंचाती है.

सभी पेरेंट्स फॉलो करें ये 7 टिप्स, मेंटली और इमोशनली स्ट्रांग होगा बच्चा

अनहेल्दी लाइफस्टाइल
जिन लोगों का लाइफस्टाइल बहुत ही अनहेल्दी होता है उन्हें भी कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट कराना चाहिए. अनहेल्दी फूड्स, बिना वर्कआउट का रूटीन फॉलो करने से नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. ऐसे में नियमित रूप से लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराते रहना चाहिए.

इन लोगों को भी करानी चाहिए जांच
40 साल की उम्र के बाद दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आम बात है. आपको 40 साल या उससे अधिक के बार नियमित कोलेस्ट्रॉल की जांच करानी चाहिए. 20 साल की उम्र के बाद वयस्क लोगों को भी 6 महीने या साल बाद कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement