Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mayonnaise Side Effects: मेयोनीज का ज्यादा सेवन रोक सकता है दिल की धड़कन, 1 चम्मच मेयोनीज भी है खतरनाक

फास्ट फूड्स में स्वाद बढ़ाने वाला मेयोनीज आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. यह हार्ट ब्लॉकेज करने के साथ ही दिल की धड़कनों को रोक सकता है.

Latest News
Mayonnaise Side Effects: मेयोनीज का ज्यादा सेवन रोक सकता है दिल की धड़कन, 1 चम्मच मेयोनीज भी है खतरनाक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: स्वाद में मीठी लगने वाली मेयोनीज को बर्गर, पिज्जा से लेकर पास्ता और दूसरे तमाम फास्ट फूड में डालकर खाया जाता है. यह इन चीजों का स्वाद और ज्यादा बढ़ा देती हैं. बच्चों को यह खासकर पसंद होती है और टेस्टी लगती है, लेकिन इसका अधिक सेवन आपकी दिल की धड़कनों को प्रभावित करता है. इसकी वजह मेयोनीज के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल का तेजी से बढ़ना है. इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में तेल होने के साथ ही हाई कैलोरी होना है, जो मोटापा बढ़ाने के साथ ही नसों में गंदे वसा को भर देती है. इसका ज्यादा सेवन नसों में खून के प्रवाह को प्रभावित करता है. इसकी वजह से व्यक्ति को हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक आ सकता है. आइए जानते हैं एक चम्मच मेयोनीज में कितनी कैलोरी होती है. इसे कैसे तैयार किया जाता है और यह सेहत के लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है. 

ऐसे बनती है मेयोनीज

मेयोनीज को बनाने के लिए सिरका, अंडा और तेल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें तेल की अच्छी खासी मात्रा होती है. यही वजह है कि इसमें फैट और कैलोरी हाई होती है. इसके अलावा पॉली अनसेचुरेटेड फैट, मोनो सेचरेटेड फैट और ट्रांस फैट भी होता है. कुछ लोग मेयोनीज बनाने के लिए एप्पल साइड विनेगर तो कुछ अंडे की जर्दी भी शामिल करती है. यह दोनों चीजें भी फैट को बढ़ाती है. ऐसे में समझ लें कि इसका ज्यादा सेवन बॉडी में हाई कैलोरी के साथ ही फैट को बढ़ाता है, जो आपकी दिल पर भारी पड़ सकता है. 

जानें 1 चम्मच मेयोनीज में होती कितनी कैलोरी और फैट

अगर आप 100 ग्राम मेयोनीज खा रहे हैं समझ लें कि 700 कैलोरी इनटेक कर रहे हैं. इसकी वजह 100 ग्राम मेयानीज में 700 कैलोरी होना है. इसके अलावा तेल की अधिकता भी खूब होती है, जो फैट बढ़ाती है. एक चम्मच मेयोनीज की बात की जाये तो इसमें कम से कम 70 कैलोरी होती है, जो 5 ग्राम बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देती है. तेल में मिलने वाली कैलोरी के हिसाब से देखें तो एक चम्मच मेयोनीज का सेवन करीब ढाई चम्मच तेल के बराबर होता है. 

इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

मेयोनीज का ज्यादा सेवन कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है. इनमें सबसे बड़ा खतरा दिल की हेल्थ के साथ ही मोटापे का है. मेयोनीज के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल हाई होता है, जो आपकी दिल की धड़कनों को रोक सकता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर खून की नसों को ब्लॉक कर देता है. इसके अलावा मेयोनीज के सेवन से मोटापा तेजी से बढ़ता है, जो शरीर को बीमारियों का घर बना देता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement