Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Medicine Side Effects: ज्यादा दवाई खाना लिवर और किडनी को पहुंचा सकता है नुकसान, करा लें ये दो टेस्ट

Medicine Side Effects: कई दवाओं का असर किडनी और लिवर पर देखने को मिलता है इससे बचने के लिए दो टेस्ट को कराना चाहिए.

Latest News
Medicine Side Effects: ज्यादा दवाई खाना लिवर और किडनी को पहुंचा सकता है नुकसान, करा लें ये दो टेस्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज, थाइाइड समेत कई ऐसी बीमारियां (Diseases) हैं जिनके होने के बाद परमानेंट दवाएं शुरू हो जाती है. इन बीमारियों को कंट्रोल रखने के लिए रोज दवा लेनी पड़ती है. अक्सर हाई पावर की दवाई लेने से लिवर और किडनी (Medicine Effects On Liver And Kidney) पर असर होने लगता है. नियमित रूप से ज्यादा दवाई खाना भी आपके किडनी और लिवर को प्रभावित कर सकते हैं. ऐसे में आपको इनकी सुरक्षा के लिए टेस्ट कराना चाहिए. आप भी रेगुलर दवा ले रहे हैं तो लीवर फंक्शन टेस्ट (Liver Function Test) और किडनी फंक्शन टेस्ट (Kidney Function Test) कराना चाहिए. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

लिवर फंक्शन टेस्ट (Liver Function Test)
नियमित रूप से ज्यादा दवाई का सेवन करना आपके लिवर पर असर कर सकता है. अगर आप भी लगातार दवाई ले रहे हैं तो आपको लीवर फंक्शन टेस्ट कराना चाहिए. इस टेस्ट में खून के एंडाइमों और प्रोटीन की मात्रा को मापा जाता है. ऐसे में आप लिवर के स्वास्थ्य के बारे में जानकर बड़ी बीमारी से बच सकते हैं. सिरोसिस की समस्या में इस टेस्ट को कराना चाहिए. इस टेस्ट से यह भी पता कर सकते हैं कि आपका लिवर सही से काम कर रहा है.

 

डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल करता है ब्राउन राइस, मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे

किडनी फंक्शन टेस्ट (Kidney Function Test) 
किडनी फंक्शन टेस्ट से किडनी के साइज और उसकी स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं. दवाओं का ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो भविष्य में किसी बड़ी बीमारी से बचने के लिए समय-समय पर इस टेस्ट को कराते रहना चाहिए. यह टेस्ट किडनी में पथरी और ट्यूमर का पता लगाने के लिए भी किया जाता है. इस टेस्ट से यह भी जान सकते हैं कि किडनी कितने अच्छे से ब्लड को फिल्टर कर रही है.

किडनी और लिवर के इन टेस्टों को कराने से आप इनमें हुई किसी भी समस्या के बारे में जानकर आसानी से इसका निदान कर सकते हैं. समय पर इसका इलाज शुरू हो जाएगा तो बड़ी समस्या से बचे रहेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement