Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Causes: चीनी नहीं, मेंटल स्ट्रेस से भी होती है डायबिटीज, बहुत ज्यादा तनाव लेने से होती है ये लाइलाज बीमारी 

हम ज्यादातर बीमारियों की वजह खराब खानपान और दिनचर्या को मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. बीमारियों की सबसे बड़ी वजह स्ट्रेस है, जो मानसिक से लेकर शारीरिक रूप से व्यक्ति को कमजोर कर देता है. इसी के चलते घातक बीमारियां शरीर में घर कर लेती हैं.

Latest News
Diabetes Causes: चीनी नही�ं, मेंटल स्ट्रेस से भी होती है डायबिटीज, बहुत ज्यादा तनाव लेने से होती है ये लाइलाज बीमारी 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Mental Stress Causes Of Diabetes: आज की व्यस्तता से भरी जिंदगी में बुजुर्ग से लेकर बच्चे तक तनाव में है. किसी को पढ़ाई का तनाव तो कोई नौकरी और बीमारी की वजह से जूझ रहे हैं. यह सभी चीजें व्यक्ति के स्ट्रेस लेवल को बढ़ा देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं यही स्ट्रेस लोगों के शरीर में बीमारियों को जन्म देता है. इसकी वजह से लाइलाज बीमारी डायबिटीज शरीर में घर कर जाती है. यही वजह है कि आज के समय में करोड़ों लोग इस बीमारी के चपेट में आ चुके हैं. ज्यादातर लोगों को इसका पता डायबिटीज के घातक स्थि​ति लेने पर लगता है. यह व्यक्ति को अंधा करने से लेकर उसकी मौत की वजह तक बन जाती है. आइए जानते हैं स्ट्रेस से डायबिटीज का क्या है संबंध...

इसलिए स्ट्रेस से पनपती है डायबिटीज

एक्सपर्ट्स की मानें तो लोग चीनी को डायबिटीज से जोड़ते हैं. डायबिटीज की वजह चीनी को मानते हैं, लेकिन इसकी असली वजह स्ट्रेस है. दरअसल स्ट्रेस बढ़ने पर शरीर एक कोर्टिसोल हार्मोन को रिलीज करता है. इस हार्मोन के रिलीज होने से शरीर में ग्लूकोज का लेवल हाई हो जाता है. इसका लगातार इसी स्थिति में होने की वजह से शरीर में डायबिटीज घर कर लेती है. स्ट्रेस में होने पर आपका शरीर उस स्ट्रेस के प्रति संवेदनशील हो जाता है. यह एसआरएच कोर्टिसोल, कैटेकोल माइन और थायराइड समेत कई लेवल को बदल देता है. यही प्रक्रिया ही हार्मोन इम्बैलेंस की वजह बनता है. 

पुरानी बीमारियां भी होती हैं ट्रिगर

स्ट्रेसय न सिर्फ शरीर में नई बीमारियों को जन्म देता है. यह पुरानी बीमारियों को भी ट्रिगर कर देता है. इसकी वजह से व्यक्ति की हालत तेजी से खराब होने लगती है. यह आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति दोनों को नुकसान पहुंचाती है. यही वजह है कि स्ट्रेसफुल व्यक्ति की बीमारी अन्य लोगों के मुकाबले सही होने में ज्यादा समय लेती है. इन्हें बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. इसलिए स्वस्थ रहने केे लिए स्ट्रेस को दूर रखें. अगर आप स्ट्रेस को पहचान नहीं पा रहे हैं तो आइए जानते हैं इसके कुछ लक्षण, जिन्हें पहचानकर आप स्ट्रेस से बच सकते हैं...

इन लक्षणों को देख जान लें स्ट्रेस में हैं आप

अक्सर कुछ लोग स्ट्रेस में होते हैं, लेकिन वह यह जान ही नहीं पाते की वह स्ट्रेस में आ गये हैं. इसको इग्नोर करना उन्हें और भी भारी पड़ने लगता है. ऐसी स्थिति में हम बताते हैं कि अगर आपको शरीर में ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो जान लें कि आप स्ट्रेस में हैं. साथ ही इसका जल्द से जल्द निवारण करें. इन लक्षणों में मुख्य रूप से लंबे समय तक सिर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द या तनाव, हर समय थकान और बीमार सा महसूस होना, भूख न लगना, अपने अंदर से ही चिड़चिड़ापन आना, हमेशा बेचैनी और दिमाग में सोचते रहना. यह सभी लक्षण स्ट्रेस के हैं. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement