Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Milk-Ghee Benefits: दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से जोड़ों का दर्द होगा दूर, मिलेंगे ये और 5 फायदे

Milk With Ghee Benefits: दूध में देसी घी मिलाकर पीना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. साथ ही कब्ज, जोड़ों के दर्द और नींद ना आने की समस्या भी दूर होती है...

Milk-Ghee Benefits: दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से जोड़ों का दर्द होगा दूर, मिलेंगे ये और 5 फायदे

दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से जोड़ों का दर्द होगा दूर, मिलेंगे ये और 5 फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ऱोजाना रात में दूध का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. बड़े-बुजुर्गों से भी आपको रोज एक गिलास दूध पीने की सलाह खूब मिली होगी.बता दें कि (Milk With Ghee Benefits) घी और दूध दोनों ही चीजें सेहत के लिए लाभदायक होती हैं और दोनों का एक साथ सेवन करना सोने पर सुहागा होने जैसा है. जी हां, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर घी को दूध में मिलाकर पीने से इसका फायदा दोगुना हो जाता है. बता दें कि, दूध के साथ घी मिलाकर (Milk With Ghee Benefits) पीने की परंपरा काफी पुरानी है और आयुर्वेद में इसे अमृत के समान माना जाता है. इससे स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं, दूध के साथ घी मिलाकर पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इसके सेवन से कौन- कौन सी बीमारियां दूर रहती हैं...

स्टेमिना बढ़ाए

दिनभर की भागदौड़ की वजह से अगर आपको थकान महसूस होती है तो दूध में एक चम्मच घी डालकर पिएं. इससे आपका स्टेमिना बढ़ेगा. दरअसल, दूध के साथ घी का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और इसके सेवन से आप अधिक एनर्जेटिक महसूस करेंगे. इसका सेवन रोजाना रात को सोने से पहले करें. 

जोड़ों के दर्द से मिलेगा आराम

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो घी और दूध के सेवन से आपको जरूर करना चाहिए. बता दें कि, ये ना केवल जोड़ों में सूजन को कम करता है बल्कि हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. 

नींद ना आने की समस्या होती है दूर

इसके अलावा अगर आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं तो दूध और घी का मिश्रण पिएं. यह कॉम्बिनेशन स्ट्रेस और अनिद्रा दूर करने में मददगार है. इससे आपकी नींद ना आने की समस्या दूर होती है और आप रिलैक्स फील करेंगे.  

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार

यह कॉम्बिनेशन शरीर से विषैले खाद्य पदार्थ को बाहर निकाल कर मेटाबॉलिज्म  बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, दूध में देसी घी मिलाकर पीने से आपको कई गुणकारी लाभ हो सकते हैं. 

इसके अलावा मिलेंगे ये फायदे

अगर आपकी स्किन धूल-मिट्टी के कारण बहुत ज्यादा रूखी और बेजान पड़ गई है तो फिर दूध में घी मिलाकर पिएं. चेहरे पर चमक लाने के साथ यह स्किन को हाइड्रेट रखने में भी मदद करेगी. इसके अलावा यह एक्जिमा जैसी परेशानी में भी लाभकारी हैं.

इस तरह करें सेवन

इसके लिए सबसे पहले दूध को अच्छी तरह से गर्म कर लें और फिर उसमें एक से दो चम्मच घी अच्छी तरह से मिला लें और गरमा-गरम दूध पी लें. इसके अलावा, बेहतर रिजल्ट के लिए इसका सेवन रात को सोने से पहले करें. वहीं अगर आपको हार्ट, किडनी या लीवर जैसी कोई गंभीर समस्या है तो दूध के साथ घी का सेवन करने से पहले अपने डायट विशेषज्ञ से संपर्क करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement