Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बारिश के साथ बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, फॉलो करें ये Monsoon Safety Tips

Monsoon Diseases: पिछले दिनों हुई बारिश के बाद मौसम का हाल तो अच्छा हुआ है लेकिन बारिश में फैलने वाली बीमारियों से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है.

Latest News
बारिश के साथ बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, फॉलो करें ये Monsoon Safety Tips

Monsoon Diseases

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Monsoon Diseases Safety Tips: बसरात शुरू होने के बाद से लोगों को काफी हद तक गर्मी से राहत मिली है और मौसम ठंडा और ताजगी भरा हो गया है. बारिश ने गर्मी से राहत तो दी है लेकिन यह मौसम अपने साथ बीमारियां भी लेकर आता है. ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. बारिश में जलभराव के कारण कई बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे तबीयत खराब हो सकती है. चलिए आपको मानसून में इन बीमारियों के खतरे (Monsoon Disease) और इनसे बचने के तरीकों के बारे में बताते हैं.

बारिश में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा
वायरल फीवर

बरसात के मौसम में वायरल फीवर होना आम बात है. इसके कारण बुखार, सिरदर्द, गले में खराश, थकान और बदन दर्द की शिकायत हो सकती है. इससे बचने के लिए बारिश में भीगने से बचें और स्वस्थ्य आहार लें. साफ पानी पिएं और इम्यूनिटी मजबूत करने वाले फूड्स खाएं.

टाइफाइड

इन दिनो टाइफाइट की बीमारी अक्सर लोगों को हो जाती है. यह गंदे पानी और दूषित भोजन के कारण हो सकती है. इसके कारण हाई फीवर, पेट दर्द, सिरदर्द, और कमजोरी का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए बाजार में खुले में बिकने वाले फूड्स न खाएं.


गठिया रोगियों के लिए बेस्ट हैं ये 10 फूड आइटम, दूर होगी दर्द और सूजन की समस्या


डेंगू

यह बीमारी एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने के कारण होती है. इसके कारण तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों में दर्द आदि की शिकायत होती है. इससे बचने के लिए आपको मच्छरों के काटने से बचना चाहिए. घर के आस-पास सफाई रखें और मच्छर पैदा न होने दें.

खांसी-जुकाम

बारिश में भीग जाने से छींक आना, नाक बहना, गले में कफ की समस्या हो सकती है. ऐसे में खांसी-जुकाम के कारण परेशान हो सकते हैं. इससे राहत के लिए आप अदरक, तुल्सी, दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं.

मलेरिया

मलेरिया की बीमारी फीमेल एनाफिलीज मच्छर के काटने से होती है. बारिश में ये मच्छर तेजी से पैदा होते हैं ऐसे में इन दिनों मलेरिया होना आम है. आपको इससे बचने के लिए मच्छर के काटने से बचना चाहिए. इससे बचने के लिए मच्छरदानी, क्रीम और स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement