Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Travel Tips: बारिश में घूमने जाएं पहाड़ों की ओर तो ज़रूर ध्यान रखें इन चीज़ों का

Travel Tips: बारिश का मौसम पहाड़ों में बेहद Romantic and Adventurous फील करवाता है. अगर आपको भी पहाड़ों में मानसून एंजॉय करना पसंद है तो जरूर जाएं लेकिन इन कुछ बातों का इन दिनों खास ध्‍यान रखना होगा.

Latest News
Monsoon Travel Tips: बारिश में घूमने जाएं पहाड़ों की ओर तो ज़रूर ध्यान रखें इन चीज़ों का

Monsoon Travel Tips: बरसात में पहाड़ों पर जा रहे तो इन बातों का रखें ख्‍याल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मानसून में पहाड़ों (Mountains in Monsoon) पर मजा तो बहुत आता है लेकिन कई मामलों में रिस्की भी होता है. अगर आपका प्‍लान इस बार किसी हिल स्‍टेशन (Hill Station) पर जाने का है तो आपको पहले से कुछ तैयारी और सावधानी (Precaution) रखने की जरूरत होगी. क्‍योंकि पहाड़ों पर बरासत में माउंटेन स्‍लाइड (Mountain slide) होने से लेकर व्‍हेकिल स्किड (Vehicle Skid) होने और त‍बियत खराब होने तक का खतरा होता है. तो चलिए जानें मानसून में हिल पर जाते समय किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. 

अपनी कार से जाएं तो रखें इन बातों का ध्‍यान

अगर हिल पर आप अपनी कार से जा रहे हैं तो ध्‍यान रखें कि कार बहुत स्‍पीड में न चलाएं. अपनी लेन में चले और कोशशि करें जब बारिश हो रही हो, उस वक्‍त ड्राइव न करें. बरसात में पहाड़ों पर सड़कों के धसने का धसने और खिसकने का खतरा होता है. साथ ही सड़को पर फिसलन भी बढ़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि धीमी गत‍ि में चले ताकि किसी भी अनहोनी पर आप खुद को संभाल सकें.

यह भी पढ़ें: बंद नाक को खोलकर सर्दी-जुकाम से चुट‍कियों में राहत दिलाएंगे ये क्विक टिप्‍स ..

माउंटेन स्‍लाइड का रखें ध्‍यान

पहाड़ोंं पर मानसून सीजन में सबसे ज्‍यादा खतरा स्‍लाइड का होता है. इसलिए कोशशि करें कि अपनी यात्रा शुरू करने से पहले पर्टिकुलर जगह की वेदर रिपोर्ट और माउंटेन स्‍लाइड को लेकर आप अलर्ट रहें. एडवेंचर के चक्‍कर में कोई भी रिस्‍क न ले और आसपास के रहने वालों से जानकारी लेते रहें कि किन जगहों पर स्‍लाइड का खतरा ज्‍यादा रहता है.

कैश हमेशा अपने पास रखें
डिजिटल इंडिया का युग जरूर है लेकिन ट्रेवलिंग के वक्‍त खास कर हील्‍स पर अपने साथ कैश जरूर रखें. क्‍योंकि कई बार पहाड़ों पर नेटवर्क ईशू रहता है और दूर-दूर तक आपको कैश निकालने के लिए एटीएम भी नहीं मिलेंगे. कैश साथ होने पर आप आसानी से अपनी जरूरत को पूरा कर सकेंगे. 

दवाइयां जरूर रखें साथ 
बारिश के मौसम में अगर घूमने जा रहें हैं तो बीमारी का खतरा भी रहेगा. ऐसे में अपने साथ कुछ जरूरी दवाएं साथ रखें. जैसे कोल्‍ड- कफ, उल्‍टी, दस्‍त, बुखार, एलर्जी, पेन किलर, एसिडिटी आद‍ि से जुड़ी दवाएं रखें. फर्स्‍ट ऐड किट में आप बैडेज, कॉटन, एंटीसेप्टिक क्रीम, भी रखें. 

यह भी पढ़ें:Food Precautions During Pregnancy: प्रेग्‍नेंसी में ये चीजें खाने से बढ़ता है मिसकैरिज का खतरा ...

रहने की व्यवस्था पहले से करें तय

हील्‍स पर जाकर सस्‍ते में होटल बुकिंग का ऑप्‍शन बरसात में छोड़ दें. होटल ऑनलाइन बुक करके निकले. 

चार्जर और पावरबैंक साथ रखें

मोबाइल आजकल वॉलेट भी बन गया है. गूगल से रास्‍ता खोजने में ज्‍यादातर मोबाइल डिस्‍चार्ज हो जाता है. ऐसे में आप अपने साथ चार्जर और पावर बैंक जरूर साथ रखें. 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement