Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कंट्रोल में रहेगा Bad Cholesterol, सुबह की इन आदतों में करें बदलाव

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. नहीं तो इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि कैसे हम सुबह की कुछ आदतों में बदलाव करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

Latest News
कंट्रोल में रहेगा Bad Cholesterol, सुबह की इन आदतों में करें बदलाव

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों के कारण बहुत से लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं. कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन इसका अधिक होना दिल की बीमारियों का ख़तरा बढ़ा सकती है. खासकर, बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है. लेकिन चिंता न करें, कुछ छोटे-छोटे बदलावों से आप कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ सुबह की आदतें जो इसमें आपकी मदद कर सकती हैं.

हेल्दी ब्रेकफास्ट
आप अपने दिन की शुरुआत एक हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें.  अपने नाश्ते में ओटमील, फल, सब्जियां, अंडे और बादाम जैसी चीजे शामिल करें. इन चीजों में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं.

एक्सरसाइज
हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए रोज सुबह एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. अपने दिन की शुरुआत मॉर्निंग वॉक या योग से करें. एक्सरसाइज न केवल आपके वजन को कंट्रोल रखता है बल्कि गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है.

धूम्रपान छोड़ें
धूम्रपान न केवल फेफड़ों बल्कि दिल को भी नुकसान पहुंचाता है. धूम्रपान करने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और गुड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. ऐसे में सुबह के समय धूम्रपान करने से बचे.


यह भी पढ़ें: डायबिटीज में इंसुलिन की कमी को पूरा करता है ये फूल, ब्लड शुगर कभी नहीं होने पाएगा हाई


ग्रीन टी पिएं
ग्रीन टी में कैटेचिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और  दिल की सेहत को भी बेहतर बनाते हैं. सुबह की कॉफी या चाय की जगह ग्रीन टी पी सकते हैं.

स्ट्रेस कम करें
तनाव कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है. ऐसे में  मेडिटेशन या योग जैसी तकनीकों से तनाव को कम करें.

पानी पीएं
सुबह खाली पेट एक गिलास पानी पीने से शरीर में विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रहता है. इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement