Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कभी नहीं होगी शरीर में खून की कमी, डाइट में शामिल करें इस ड्राइ फ्रूट का पानी

Munakka Benefits: आजकल लोगों में खून की कमी (एनीमिया) एक आम समस्या बनती जा रही है. ऐसे में अपनी डाइट में मुनक्का को शामिल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है.

Latest News
कभी नहीं होगी शरीर में खून की कमी, डाइट में शामिल करें इस ड्राइ फ्रूट का पानी

मुनक्का के फायदे
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मुनक्का(Munakka) जिसे किशमिश भी कहा जाता है, एक स्वादिष्ट और पौष्टिक ड्राई फ्रूट है. यह सुपरफूड न केवल स्वादिष्ट है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुनक्का और इसका पानी शरीर में खून की कमी को दूर करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है? आयुर्वेद में भी मुनक्के को कई बीमारियों के लिए रामबाण औषधि माना जाता है. आइए यहां जानें कि मुनक्का शरीर में खून की कमी को दूर करने में कैसे मदद करती है और इसे अपनी डाइट में शामिल करने से क्या फायदे मिलते हैं.

मुनक्का के फायदे

  • मुनक्का आयरन का एक बहुत अच्छा स्रोत है. आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट है, जो ऑक्सीजन को शरीर के कई हिस्सों में पहुंचाता है.मुनक्का का नियमित सेवन शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है और साथ ही एनीमिया की समस्या को भी दूर करता है.
  • मुनक्का में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है. यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है.
  • मुनक्का में कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है. यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से भी बचाती है. 
  • मुनक्का में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है.
  • मुनक्का में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो तनाव को कम करने में मदद करता है. यह नींद की क्वालिटी में सुधार करता है और डिप्रेशन से बचाता है.
  • आयरन के अलावा मुनक्का में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.

यह भी पढ़ें:300 पार हो गया है शुगर तो तुरंत चुटकी भर फांक लें ये चूर्ण 


कैसे करें सेवन
 रात को पानी में कुछ मुनक्का भिगो दें. सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं. एनीमिया को दूर करने का यह सबसे आसान तरीका है. नाश्ते में कुछ मुनक्का दही में मिलाकर खा सकते हैं. मुनक्के को दलिया, ओट्स या अन्य अनाज में मिलाकर भी खा सकते हैं. इससे आपका नाश्ता और भी स्वादिष्ट हो जाएगा. आप मुनक्के की चटनी भी बना सकते हैं. इसे आप रोटी या पराठे के साथ खा जा सकता हैं. आप मुनक्के को अपने सलाद में भी शामिल कर सकते हैं. इससे आपके सलाद में मीठा स्वाद आएगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement