Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Muscle Gain Veg Foods: नॉनवेज नहीं खाते तो ऐसे गेन करें मसल्स, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

High Protein Veg Foods: डाइट में इन वेज फूड्स को शामिल करने से हाई प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
Muscle Gain Veg Foods: नॉनवेज नहीं खाते तो ऐसे गेन करें मसल्स, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

High Protein Veg Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर के लिए प्रोटीन (High Protein Foods) एक जरूरी पोषक तत्व होता है. मसल्स बनाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट (Foods For Muscle Gain) लेनी होती है. हाई प्रोटीन के लिए नॉनवेज खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि कई शाकाहारी चीजों में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन (High Protein Veg Foods) पाया जाता है. ऐसे में शाकाहारी खाने वाले लोग भी अपने आहार में इन हाई प्रोटीन वाली चीजों को शामिल करके मसल्स गेन कर सकते हैं. चलिए आपको इन वेज फूड्स (Foods For Muscle Gain) के बारे में बताते हैं.

हाई प्रोटीन के लिए खाएं ये चीजें (High Protein Veg Foods)
हाई प्रोटीन के लिए सोयाबीन
 
वेजिटेरियन प्रोटीन के लिए सोयाबीन खाना अच्छा होता है. इसमें प्रोटीन के साथ ही कई पोषक तत्व होते हैं. सोयाबीन में हाई फाइबर भी होता है. मसल्स गेन के लिए सोयाबीन के साथ ही सोयाबीन की बड़ी भी खानी चाहिए.

दूध और दूध से बनी चीजें
दूध और दूध से बनी चीजों को खाने से प्रोटीन मिलता है. प्रोटीन के लिए पनीर, छाछ, दही, चीज और दही आदि चीजों को खाना चाहिए. दूध और दूध उत्पाद सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

शरीर में जमा सारी गंदगी बाहर कर देगा ये एक जूस, यहां से नोट करें आसान रेसिपी

बीन्स और दालों से मिलेगा प्रोटीन
जो लोग नॉनवेज फूड्स नहीं खाते हैं वह बीन्स और दालों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. व्यक्ति को हर मील में 1-2 कटोरी दाल खानी चाहिए. प्रोटीन के लिए दाल खाना अच्छा होता है.

क्विनोआ
साबुत अनाज क्विनोआ खाने से भी शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है. क्विनोआ के वजन के मुताबिक इसमें करीब 15 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है. यह सेहत बनाने में मदद करता है साथ ही कुपोषण से लड़ने में भी मदद करता है.

अश्वगंधा
नॉनवेज के अलावा हाई प्रोटीन के लिए अश्वगंधा पाउडर भी खा सकते हैं. इसे खाने से भरपूर प्रोटीन मिलता है और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. इनके साथ ही आप कद्दू के बीज, ग्रीक योगर्ट को आहार में शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement