Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Skin Care Tips: नीम-एलोवेरा का संगम चेहरे पर लाता है चमक, स्किन से जुड़ी सभी समस्या हो जाएगी दूर

Skin care tips में नीम और एलोवेरा के फायदे जानिए, वैसे तो नीम और एलोवेरा अलग अलग स्किन के लिए अच्छे हैं लेकिन अगर दोनों को साथ में लगाएं तो स्किन की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी

Skin Care Tips: नीम-एलोवेरा का संगम चेहरे पर लाता है चमक, स्किन से जुड़ी सभी समस्या हो जाएगी दूर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Neem के फायदों के बारे में हम सब जानते हैं, नीम खून साफ करने में, पेट की बीमारियों में,डायबिटीज में,स्किन के लिए भी बेस्ट है (Neem Benefits) लेकिन क्या आपने नीम और एलोवेरा (Neem and Aloe vera) को मिलाकर उपयोग किया है. इन दोनों के साथ में फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. खासकर स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या में ये दोनों बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं.

बरसात में चेहरे पर अतिरिक्त सीबम, ढीली त्वचा, झुर्रियां, झाइयां आदि होने लगती है लेकिन त्वचा की देखभाल ना करने से इन समस्याओं के साथ इंफेक्शन व एलर्जी (Skin Allergy) भी हो सकती है, जो कि किसी तत्व के संपर्क में आने या फिर अत्यधिक पसीना या बैक्टीरिया पनपने के कारण होती है.मगर नीम और एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के इंफेक्शन व एलर्जी से बचाता है. इसलिए अपने स्किन केयर रुटीन में इन्हें शामिल करना ना भूलें.

यह भी पढ़ें- क्या है यह बीमारी, जानिए आपकी सोच से कैसे पैदा होती है यह 

नीम और एलोवेरा के फायदे (Neem and Aloe vera Benefits)

-एलोवेरा और नीम त्वचा को अंदर से साफ करने में मदद करते हैं. जिससे ना सिर्फ आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकल जाता है, बल्कि इसके कारण होने वाले मुंहासे व ब्लैकहेड्स आदि से भी छुटकारा मिलता है (skin Care Tips) 
-एलोवेरा त्वचा की प्राकृतिक नमी बनाए रखने में काफी प्रभावशाली है. क्योंकि, इसमें वॉटर डेंस गुण होते हैं,जो त्वचा को डिहाइड्रेशन (Dehydration)से बचाते हैं. इसके साथ ही त्वचा को कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स भी प्राप्त होते हैं
-किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए नीम काफी असरदार साबित होता है. अपने एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों के कारण नीम को स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में शामिल किया जाता है (Skin Beauty) 

यह भी पढ़ें- क्या है एक्जिमा, जानिए इसके लक्षण और इलाज भी 


-अगर आप प्रदूषण के शिकार शहर में रहते हैं, तो एलोवेरा और नीम का इस्तेमाल जरूर करें. क्योंकि, प्रदूषण त्वचा पर जमा होकर स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. आप नीम के पानी से चेहरा साफ कर सकते हैं और एलोवेरा को भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

 

भुट्टे के बाल के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे, किडनी और डायबिटीज कंट्रोल रहती है 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement