Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: चेहरे पर निखार के लिए नीम की पत्तियों से करें स्किन केयर, ऐसे बनाएं फेस पैक

Benefits of Neem Leaves: नीम के पत्तों को आप कई तरह से स्किन केयर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम के पत्तों से फेस पैक बनाकर स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं.

Latest News
Skin Care Tips: चेहरे पर निखार के लिए नीम की पत्तियों से करें स्किन केयर, ऐसे बनाएं फेस पैक

Benefits of Neem Leaves

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः नीम के कड़वे पत्ते स्किन के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. नीम की पत्तियों में  एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो चेहरे से कील मुंहासों और दाग-धब्बों (Skin Care Tips) को हटाने में मददगार होते हैं. ड्राई स्किन को चमकता बनाने में भी नीम के पत्ते (Benefits of Neem Leaves) अच्छे होते हैं. नीम के पत्तों को आप कई तरह से स्किन केयर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं. नीम से फेस पैक (Neem Face Mask) बनाकर भी स्किन केयर कर सकते हैं.

नीम के इन फेस पैक से करें स्किन केयर (Neem Face Pack)
नीम और शहद

ऑयली स्किन के लिए नीम के साथ शहद मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. नीम की पत्तियों के साथ ही शहद भी स्किन के लिए अच्छा होता है. इसे बनाने के लिए नीम के पत्तों को अच्छे से पीसने के बाद इसमें शहद मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर और गर्दन के पास लगाएं करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद चेहरे को धो लें.

मेकअप को अच्छे से रिमूव करना होता है जरूरी, ये 2 तेल करेंगे Makeup Remover का काम

नीम और एलोवेरा जेल
स्किन के लिए एलोवेरा जेल बहुत ही अच्छा होता है. एलोवेरा जेल में कई सारे गुण होते हैं जो स्किन की कई परेशानियों को दूर करते हैं. नीम के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर फेस पर अप्लाई कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए एक कटोरी में नीम की पत्तियों का एक चम्मच पाउडर लें और इसमें 2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इसे मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें.

नीम और बेसन
बेसन के साथ नीम मिलाकर स्किन के लिए फेस पैक बना सकते हैं. कील-मुंहासों को दूर करने के लिए इसे लगाना अच्छा होता है. एक बड़ा चम्मच बेसन लें और इसमें नीम का पाउडर मिलाएं. इसका पेस्ट बनाने के लिए इसमें दही मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में मुंह धो लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement