Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Raw Food: इन 8 चीजों को कभी कच्चा न खाएं, फायदे की जगह दवा में फूंकते रहेंगे पैसे

ऐसे कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाने से पहले आप निश्चित रूप से पकाना चाहते हैं, और उनमें से कुछ आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं.

Latest News
Worst Raw Food: इन 8 चीजों को कभी कच्चा न खाएं, फायदे की जगह दवा में फूंकते रहेंगे पैसे

Never eat raw 7 things raw

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कई बार हम सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए या वेट कम करने के चक्कर में कच्ची चीजें ज्यादा खाने लगते हैं. कम कैलोरी और हाई रफेज के चक्कर में आप कुछ चीजों को कच्चा खाकर फायदा कम इलाज पर खर्च ज्यादा कर सकते हैं.

सब्जियां, बादाम, सेब, बीन्स और नॉन वेट चीजें कच्चा खाने की आदत है तो इसे अभी रोक दें और इस खबर को ध्यान से पढ़ने की जरूरत है. कुछ सामान्य खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें हम अक्सर कच्चा खाते हैं, कई बार नुकसानदायक ज्यादा हो जाते हैं.

Worst Food For Cholesterol: ठूंस-ठूंस कर भरा है इन 10 चीजों में गंदा कोलेस्ट्रॉल, नसें होती हैं ब्लॉक   

क्योंकि कुछ सब्जियों में प्राकृतिक विषाक्त पदार्थ और पचने में मुश्किल चीनी होती है जो गैस्ट्रोनोमिकल बीमारियों का कारण बन सकती हैं. यहां तक ​​कि अगर आप खाद्य पदार्थों को सब्जी और फलों के क्लीनर में धोते हैं, जो फलों और सब्जियों की सतह पर कीटनाशकों और दूषित पदार्थों को हटा देता है, तो भी वे कच्चे खाने के लायक नहीं होते हैं.

 इन 8 चीजों को कच्चा नहीं खाना चाहिए

आलू को कच्चा नहीं खाना चाहिए

कच्चे आलू पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. आलू के कच्चे स्टार्च से सूजन और गैस हो सकती है. किसी भी प्रकार की गैस्ट्रोनोमिकल समस्या से बचने के लिए पहले आलू को सेंकना, भूनना या पकाना जरूरी है. हरे आलू बिलकुल न खाएं, जिसमें उच्च मात्रा में सोलनिन होता है, इससे सिरदर्द और मतली हो सकती है.

पत्तेदार सब्जियां कच्चा नहीं खाएं

गोभी परिवार से संबंधित सब्जियां जैसे फूलगोभी, ब्रसेल्स, ब्रोकोली और स्प्राउट्स को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए. इन सब्जियों में चीनी होती है जिसे पचाना मुश्किल होता है. इन सब्जियों को कच्चा खाने से पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं. सब्जियों को पकाने से सब्जियों में मौजूद चीनी को पचाना आसान हो जाता है. अगर आपको थायराइड की समस्या है, तो कच्ची सब्जियां खाने से बचें क्योंकि ये थायराइड की स्थिति को और खराब कर सकती हैं.

ब्लड में यूरिक एसिड को भर देगी ये एक चीज, दवा भी होगी फेल और बढ़ जाएगा जोड़ों में दर्द-सूजन

लाल राजमा - कच्चा न खाएं

बिना पके या अधपके बीन्स में बड़ी मात्रा में विष, ग्लाइकोप्रोटीन लेक्टिन होता है, जिसके सेवन के कुछ घंटों के भीतर मतली, उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं हो जाती हैं. लक्षणों की गंभीरता खपत किए गए विषाक्त पदार्थों की संख्या पर भी निर्भर करती है. राजमा में लेक्टिन की मात्रा अधिक होती है जो ऊपर बताई गई समस्याओं का कारण बन सकती है. बीन्स को 5 घंटे तक भिगोने से विष को नष्ट करने में मदद मिल सकती है.

मशरूम - कच्चा कभी न खाएं

हालांकि मशरूम को कच्चा खाने से बचना चाहिए. भुने, भुने या ग्रिल्ड मशरूम में कच्चे मशरूम की तुलना में अधिक पोटैशियम होता है. खाने से पहले मशरूम को सब्जी और फलों के क्लीनर से ठीक से धोएं. कच्चा मशरूम शरीर में टॉक्सिन या फूड पॉयजनिंग का कारण हो सकता है.

मिनटों में खून में घुलकर हड्डियों को ब्लॉक कर देती है ये चीज, खतरनाक लेवल पर पहुंचेगा यूरिक एसिड

बैंगन - कच्चा खाने से बचें

बैंगन में यौगिक सोलनिन होता है जो कैल्शियम के अवशोषण को प्रतिबंधित करता है. सोलानिन विषाक्तता से कई न्यूरोलॉजिकल और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं जिनमें मतली, चक्कर आना, उल्टी और क्रैम्पिंग शामिल हैं. खाने के लिए सुरक्षित बनाने के लिए पकाने से पहले बैंगन को सब्जी और फलों के क्लीनर से धो लें.

फ्रेंच बीन्स - कच्चा न खाएं

एक और सब्ज़ी जिसे आपको कभी कच्चा नहीं खाना चाहिए, वह है बीन्स. सेम की कुछ किस्में जैसे जलकुंभी या लीमा कच्चा खाने पर खतरनाक साबित हो सकती हैं. बीन्स के वेरिएंट में हानिकारक अमीनो एसिड होते हैं. हानिकारक विष को दूर करने के लिए, फलियों को खाने से पहले सब्जी और फलों के क्लीनर का उपयोग करके भिगो दें.

अंडा कच्चा खाना नुकसानदायक

कच्चा या अधपका अंडा खाने से आप शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले साल्मोनेला बैक्टीरिया की चपेट में आ सकते हैं. इस बैक्टीरिया की वजह से आपको फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है. इसके अलावा पेट में ऐंठन, डायरियी, उल्टी और बुखार की समस्या घेर सकती है. ये सभी लक्षण 6 घंटे से लेकर 6 दिन के बीच कभी भी शरीर में नजर आ सकते हैं.

इन 3 बीमारियों में जहर के समान है दाल खाना, जा सकती है जान भी  

कच्चा ब्रेड खाने से भी नुकसान

रोजाना ब्रेड खाने से व्यक्ति का पेट खराब होने की आशंका बनी रहती है. सफेद ब्रेड एक हाईली स्टार्च उत्पाद है. ब्राउन ब्रेड की तरह इसमें फाइबर मौजूद नहीं होता. इसके अलावा सफेद ब्रेड में अत्यधिक मात्रा में ग्लूटेन पाया जाता है, जो पेट संबंधी रोगों का कारण बनता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement