Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

अक्सर हम रात को सोने से पहले कुछ गलतियां कर देते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. आइए यहां जानते हैं कि सोने से पहले कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.

Latest News
रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

एक अच्छी नींद हमारे शरीर और दिमाग के लिए बेहद जरूरी है. यह न केवल हमें पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखती है बल्कि हमारे समग्र स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाती है.लेकिन, कई बार हम अनजाने में कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं जो हमारी नींद खराब कर सकती हैं. आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन्हें सोते समय करने से बचना चाहिए.

मोबाइल फोन का इस्तेमाल
आजकल लोगों को सोने से पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना एक आम आदत बन गई है. मोबाइल फोन से निकलने वाली नीली रोशनी हमारी नींद को बाधित करती है और नींद न आने की समस्या का कारण बन सकती है. इसके अलावा सोते समय फोन का इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी कम कम होने और सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है.

ज्यादा खाना
रात को सोने से पहले भारी खाना खाने से पाचन तंत्र पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इससे नींद में खलल पड़ता है और एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है. रात में सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए ताकि नींद आने में कोई परेशानी न हो.

कैफीन और अल्कोहल का सेवन
कैफीन और शराब दोनों ही नींद को प्रभावित करते हैं. कैफीन एक ऐसा पदार्थ है जो नींद को बाधित करता है. वहीं, शराब शुरू में नींद लाने में मदद कर सकती है, लेकिन बाद में नींद को खराब कर देती है और नींद के दौरान बार-बार जागने का कारण बन सकती है.


 

यह भी पढ़ें: रक्षाबंधन के लिए बेस्ट हैं ये 7 बेहद खूबसूरत मेहंदी डिजाइन


स्ट्रेस
सोने से पहले तनाव लेना नींद न आने का एक प्रमुख कारण है. तनाव के कारण नींद न आना, चिंता और डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, सोने से पहले योग या मेडिटेशन  जैसी तकनीकों का इस्तेमाल करके तनाव को कम करने का प्रयास कर सकते हैं.

अनियमित नींद पैटर्न 
हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने की आदत डालना महत्वपूर्ण है. अनियमित नींद पैटर्न हमारे शरीर की जैविक घड़ी को बाधित कर सकते हैं और नींद की समस्या पैदा कर सकते हैं.

गर्म कमरा
बहुत गर्म कमरे में सोने से भी नींद पर असर पड़ सकता है. ऐसे में सोने के लिए कमरे का तापमान 18-20 डिग्री सेल्सियस तक होना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement