Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रात को नींद की बजाय दिमाग में आते हैं उल्टे-सीधे ख्याल, जान लें Night Anxiety से बचने का तरीका

Night Anxiety Prevention Tips: लोग सोते समय दिन भर की बातों को सोचते हैं और विचार करते हैं. ऐसे में दिमाग ओवर एक्टिव हो जाता है. कई बार रात को दिमाग में मन को बेचैन करने वाले बुरे ख्याल भी आते हैं.

Latest News
रात को नींद की बजाय दिमाग में आते हैं उल्टे-सीधे ख्याल, जान लें Night Anxiety से बचने का तरीका

Night Anxiety

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Night Anxiety Management Tips: दिमाग के लिए नींद बहुत ही जरूरी होती है. भरपूर नींद मेंटल और फिजिकल हेल्थ को अच्छा रखती है. लेकिन अगर नींद में किसी कारण से दिक्कत हो तो स्ट्रेस होने लगता है. वैसे तो रात को सभी लोग नींद लेते हैं लेकिन कई लोगों के साथ नाइट एंग्जायटी (Night Anxiety) की समस्या होती है. जैसे ही वह सोने के लिए जाते हैं मन में तरह-तरह के ख्याल आने लगते हैं. जिसके कारण उनकी नींद उड़ जाती है.

क्या होती है Night Anxiety?
रात को सोते समय बॉडी स्ट्रेस बढ़ जाता है. जिसके कारण नींद में खलल पड़ता है. नींद पूरी न होने का असर अगले दिन आपकी सेहत पर भी पड़ता है. नाइट एंग्जायटी जीवन में चल रही किसी समस्या या बदलाव के कारण होती है. सोते समय दिमाग में लाइफ की परेशानियां आने लगती हैं. इसे मैनेज करने के लिए आप यहां बताए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.


शरीर में दिखने वाले ये लक्षण देते हैं प्रोटीन की कमी के संकेत, जानिए कैसे करें दूर 


नाइट एंग्जायटी को ऐसे करें मैनेज

- आप रात को सोने से पहले अपने विचारों को किसी डायरी में लिखें. इससे आप सोचने की आदत को कम कर सकते हैं. आप चिंतित या उदास हैं तो डायरी में विचार लिखें. इससे आपका माइंड रिलैक्स होगा.
- सोने का समय बिल्कुल फिक्स करके रखें. सोते समय माइंड और बॉडी दोनों रिलैक्स होते हैं जो बहुत ही जरूरी है. लेकिन कई लोग नींद के लिए कोई टाइम फिक्स नहीं करते हैं. आपको अपना स्लीप रूटीन फिक्स करना चाहिए.

- रात को सोने से पहले फोन से दूरी बना लेनी चाहिए. बिस्तर पर जाने के बाद फोन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. सोने से करीब एक घंटा पहले फोन को दूर करें.
- आप रात को सोने से पहले करीब 10 मिनट तक मेडिटेशन कर सकते हैं. इसके अलावा माइंड रिलैक्स के लिए  पॉडकास्ट गाना सुन सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement