Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मोटापे के साथ हो गई है डायबिटीज तो डाइट में शामिल कर लें ये 1 फल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा वजन और शुगर

देश से लेकर दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. वहीं मोटापा आपकी बॉडी शेप को बिगाड़ने के साथ शरीर को बीमारियों का घर बना रहा है. ऐसे में सिर्फ एक फल का सेवन आपकी इन दोनों समस्याओं को खत्म कर सकता है.

Latest News
मोटापे के साथ हो गई है डायबिटीज तो डाइ��ट में शामिल कर लें ये 1 फल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा वजन और शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और उल्टे सीधे खानपान की वजह से लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. यह मोटापा ही व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज जैसी घातक बीमारियों का शिकार बना रहा है. डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से एक है, जिसे व्यक्ति को जिंदगी भर झेलना पड़ता है. यह एक क्रॉनिकल बीमारी है, जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. इसकी वजह डायबिटीज को खत्म करने की अब तक कोई दवाई नहीं बन पाना है. इससे बचने  या  ठीक रहने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना ही एक उपाय है. अगर आप भी मोटापे से लेकर डायबिटीज से परेशान हैं तो आयुर्वेद में दवा माने जाने इस फल का सेवन कर सकते हैं. 

आयुर्वेद में शामिल यह फल कदम्ब का है, जिसे दवा के रूप में भी खाया जाता है. कदंब का फल नियमित खाने पर यह न सिर्फ मोटापे को कम करने में सहायक होता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण साबित होता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों को बढ़ने से रोकता है. कदंब (Kadamba fruit) के फल के अलावा इसकी जड़, पत्ते और छाल भी बीमारियों में दवा काम करताी है. आइए जानते हैं इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, फायदे और खाने का तरीका... 

कदंब के फल में दर्जनों पोषक तत्व

कदंब के फल को वाइल्ड सिनकोना और बर फ्लावर ट्री भी कहा जाता है. यह फल मई के महीने में भरकर आता है. इस नारंगी गोल फल में ढेर सारे मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी एनाल्जेसिक गुण भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. कदंब के फल के अलावा इसके पेड़ की पत्तियां और टहनी भी बड़े काम की होती है. यह पेन किलर का भी काम करती हैं. 
 
डायबिटीज से लेकर मोटापे तक होता है कंट्रोल

कंदब का फल न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. यह मोटापे को कम करने का भी काम करता है. इसके फल का चूर्ण बनाकर रोज खाना फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह एनीमिया की परेशानी को दूर करता है. साथ ही कदंब के फल का सेवन करने से बच्चे को स्तनपान कराने वाली मां के मिल्क का प्रोडक्शन बढ़ताा है. यह सर दर्द से लेकर सर्दी और पेट में संबंधी बीमारियों को ठीक करता है. इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement