Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Okra Water Benefits: चेहरे पर रोज लगाएं भिंडी से निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ, धीमी कर देगा एजिंग की रफ्तार, पिंपल्‍स दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब

Okra Water Skin Benefits: भिंडी से निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इससे चेहरे पर आने वाले पिंपल्‍स, दाग-धब्बे और झुर्रियां गायब हो जाएंगी.

Okra Water Benefits: चेहरे पर रोज लगाएं भिंडी से निकलने वाला चिपचिपा पद�ार्थ, धीमी कर देगा एजिंग की रफ्तार, पिंपल्‍स दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब

चेहरे पर रोज लगाएं भिंडी से निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ, पिंपल्‍स हो जाएंगे गायब 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हरी सब्जियां सेहत के लिए जितना फायदेमंद होती हैं, उतना ही स्किन के लिए भी होती हैं. कई सब्जियों का इस्तेमाल स्किन केयर में किया जाता है. इन्हीं में से एक है भिंडी, यह सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद (Benefits Of Okra Water) होती है. दरअसल, भिंडी से निकलने वाला जेली जैसा पदार्थ पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है और यह स्किन (Skin Care Tips) को हेल्‍दी बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है. इतना ही नहीं, इसमें भरपूर मात्रा में मैग्‍नेशियम, विटामिन सी, एंडी ऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन बी6 आदि पाया जाता है, जो स्किन प्रॉब्‍लम्‍स (Skin Problem) को हील करने और हेल्‍दी व हाइड्रेट रखने में काफी मदद करता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

स्किन को रखता है हेल्‍दी

दरअसल, भिंडी से निकलने वाला जेली सा पदार्थ विटामिन, मिनरल्‍स से भरा होता है और यह स्किन को अंदर से हेल्‍दी बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को यूवी किरणों के असर से बचाता है और प्रॉब्‍लम फ्री रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें - डाइट में इन 4 फूड्स को शामिल करते ही चमक उठेगी स्किन, बिना किसी क्रीम के ग्लो करेगा चेहरा 

पिंपल्‍स की समस्‍या करता है दूर

चेहरे पर पिंपल्‍स होने पर स्किन केयर में भिंडी के पानी का इस्‍तेमाल करें. इससे स्किन पर मौजूद संक्रमण, फंगल और बैक्‍टीरिया दूर होंगे और पिंपल्‍स की समस्‍या भी खत्‍म होगी.

ड्राइनेस की दिक्कत होती है दूर 

स्किन ड्राई रहती है तो आप भिंडी के पानी की मदद से स्किन को हाइड्रेट रख सकते हैं. इससे स्किन का नेचुरल ग्‍लो वापस आ आता है और चेहरे से ड्राइनेस गायब हो जाती है.

झुर्रियां करे दूर

इसके अलावा भिंडी का पानी स्किन को हाइड्रेट करता है जिससे उम्र से पहले चेहरे पर आने वाली फाइन लाइन्‍स नहीं बनतीं. यानी ये एजिंग के लक्षण को धीमा करने में भी असरदार है.

यह भी पढ़ें - Benefits Of Lemon Water: सुबह की चाय छोड़कर पीना शुरू कर दें नींबू पानी, चमकदार स्किन के साथ डाइजेशन होगा दुरुस्त

इस तरह करें इस्तेमाल 

इसके लिए ताजा भिंडी लें और इसे अच्‍छी तरह से धोकर काट लें. इसके बाद इसे थोड़े से पानी में भिगोकर छोड़ दें. ऐसे में धीरे धीरे पानी में इसका जेल जैसा पदार्थ घुलने लगेगा. 15 मिनट बाद आप इस पानी को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके करीब 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. लेकिन, इसके इस्‍तेमाल से पहले स्किन पैच टेस्‍ट जरूर कर लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement