Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Oil For Arthritis Pain: जैतून के तेल को क्यों कहते हैं 'तरल सोना', जानिए इसके उपयोग से कैसे दूर होती है गठिया

Olive Oil Ke Fayde सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. प्राचीन काल में इसे तरल सोना कहते थे क्योंकि इसमें हजारों गुण हैं, कई बीमारियां इससे ठीक होती हैं. स्किन, पेट, कोलेस्ट्रॉल दिल. सबसे बड़ी समस्या अर्थराइटिस (Arthritis) और जोड़ों के दर्द में इससे राहत मिलता है. जानते हैं इसका यूज

Latest News
Oil For Arthritis Pain: जैतून के तेल को क्यों कहते हैं 'तरल सोना', जानिए इसके उपयोग से कैसे दूर होती है गठिया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बरसात के मौसम (Monsoon) में कोई भी शरीर का दर्द (Body Pain) और ज्यादा बढ़ जाता है. अगर वो गठिया (Arthritis) या फिर जोड़ों का दर्द (Joint Pain) है तो वो बेइंतहा हो जाता है. अगर कोई पहले से ही अर्थराइटिस का शिकार है तो उसका यह दर्द बरसात में मौसम में नमी होने के कारण और बढ़ जाता है. ऐसे में कोई भी तेल की मालिश मददगार साबित हो सकती है लेकिन एक ऐसा तेल भी है जिसके उपयोग से यह दर्द छू मंतर हो जाता है. पुराने से पुराना गठिया का दर्द,(Joint Pain) एंठन, जोड़ों में समस्या दूर हो जाती है. जी हां हम जैतून का तेल (Olive Oil) यानी अंग्रेजी में इसे ऑलिव ऑयल कहते हैं इसकी बात कर रहे हैं. आईए इसको बनाने और उपयोग करने के तरीके को समझते हैं. 

यह भी पढ़ें- पुरुषों में बढ़ते थाइरॉयड के लक्षण, जानिए इससे बचने के उपाय

जैतून का तेल गठिया (Olive Oil Benefits in Hindi) की वजह से जोड़ों में होने वाली परेशानी में फायदेमंद माना जाता है. विशेष रूप से कच्चा जैतून का तेल जो तेल का सबसे कम संसाधित रूप होता है क्योंकि इसे स्वस्थ विधियों का उपयोग करके निकाला जाता है. इसलिए यह तेल स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए भी श्रेष्ठ होता है. वैसे तो इस तेल में खाना बनाने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल भी कम रहता है, इसके अलावा इस तेल के अन्य कई फायदे भी हैं लेकिन अर्थराइटिस में यह रामबाण है 

यह भी पढ़ें- पुरुषों के पेनिस में होने वाला कैंसर, जानिए लिंग की गांठ के बारे में सब कुछ

क्यों कहते हैं तरल सोना (Liquid Gold) 

क्या आप जानते हैं इस तेल को तरल सोना भी कहा जाता है क्योंकि इसमें हजारों गुण समाए हुए हैं. प्राचीन काल में जैतून के तेल बहुत ही लोकप्रिय हुआ करता था. कई लोग आज भी इसी तेल में खाना पकाते हैं. इससे वजन नियंत्रित रहता है, तनाव कम होता है, स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है.

कैसे मदद करता है 

अगर आपको लगता है कि केवल कैल्शियम ही आपकी हड्डियों को मजबूत बनता है तो आप गलत सोचते हैं. अपनी लिस्ट में इस तेल को आज ही शामिल कर लें. इस तेल से आपकी हड्डियां काफी मजबूत होती हैं. अर्थराइटिस की समस्या थोड़े दिन में ही चली जाती है.एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अपनी डाइट में ऑलिव आयल (Olive Oil in Hindi) का इस्तेमाल करते हैं उनके ब्लड में ओस्टिओकेल्सिन की प्रचुर मात्रा पाई गई है जो यह बताता है की आपकी हड्डियां मजबूत हैं. 

हड्डियों की सूजन और दर्द होता है कम (Good for Bones and Pain) 

ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं, इसमें ओलियोकैंथोल होता है जो एक एंटीइंफ्लेमेटरी दवा आइबूप्रोफेन (ibuprofen) की तरह काम करता है. साथ ही इसमें मौजूद पालीफेनोल, विटामिन ई और सायटोस्टेरोल कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं.

किस समय और कितना करें सेवन (How to use olive oil in Hindi)

वैसे तो सुबह सुबह इसका सेवन ज्यादा लाभकारी है, इसके अलावा दिन में भी एक दो चम्मच के सेवन से स्वास्थ्य लाभ मिलता है 
विभिन्न स्वास्थ्य रिपोर्टों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि प्रतिदिन 1-4 बड़े चम्मच जैतून का तेल लेना अच्छा होता है. हालांकि तेल की मात्रा बहुत हद तक भोजन के प्रकार और आहार की प्रकृति पर निर्भर करती है हालांकि यह सुझाव दिया जाता है कि तेल का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement