Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Onion Juice Benefits: सर्दी-जुकाम का जबरदस्त तोड़ है प्याज का रस, इस मीठी चीज के साथ करें सेवन, मिलेंगे और भी फायदे

Onion Benefits In Winter: शहद के साथ प्याज ही इसके रस से कई सारे फायदे मिलते हैं. प्याज के रस और शहद का इस्तेमाल करने से सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है.

Latest News
Onion Juice Benefits: सर्दी-जुकाम का जबरदस्त तोड़ है प्याज का रस, इस मीठी चीज के साथ करें सेवन, मिलेंगे और भी फायदे

Onion And Honey For Cough

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खाने का स्वाद बढ़ाने वाले और सलाद में कच्चा खाए जाने वाले प्याज से सेहत (Onion For Cough And Cold) को भी कई फायदे मिलते हैं. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण मौजूद होते हैं. प्याज के साथ ही इसका रस भी लाभकारी होता है. शहद के साथ प्याज ही इसके रस से कई सारे फायदे (Onion Benefits In Winter) मिलते हैं. प्याज के रस और शहद का इस्तेमाल करने से सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है. इससे और भी फायदे (Onion And Honey For Cough) मिलते हैं. आइये प्याज का रस और शहद को मिलाकर इस्तेमाल (Onion And Honey Benefits) करने के फायदों के बारे में जानते हैं साथ ही जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे (Onion And Honey Uses) करते हैं.

प्याज के रस और शहद का ऐसे करें इस्तेमाल (Uses Of Onion Juice And Honey)
प्याज के रस का इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में प्याज का रस निकाल लें. इस प्याज के रस में दो चम्मच शहद मिलाएं. अब इसे थोड़ी देर के लिए रखा रहने दें. खांसी और जुकाम में आराम के लिए आप इसका इस्तेमाल कफ सिरप की तरह कर सकते हैं. इस तरह प्याज का रस खांसी में राहत देता है और इससे कई फायदे मिलते हैं.

शहद और प्याज रस के फायदे (Onion Juice And Honey Health Benefits)
खांसी-जुकाम के लिए

सर्दियों में खांसी-जुकाम की समस्या होना आम है. ऐसे में दवा की बजाय इस घरेलू नुस्खे से खांसी में आराम मिलता है. कच्ची प्याज का रस और शहद इंफेक्शन से बचाता है.

शरीर को गर्म और सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये 5 फूड्स, विंटर डाइट में इन चीजों को करें शामिल

वजन कम करने के लिए
वेट लॉस के लिए भी प्याज का रस फायदेमंद होता है. प्याज में एंटीऑक्सीडेंट फ्लैवनॉयड होता है जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिससे तेजी से वजन कम होता है. शहद और प्याज के रस से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती हैं और वजन कम होता है.

इम्यूनिटी बूस्ट के लिए
प्याज के रस में शहद मिलाकर सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. सर्दियों में इसके सेवन से इम्यूनिटी को बूस्ट कर मौसमी बीमारियों से बचे रह सकते हैं. इससे वायरल का संक्रमण कम होता है.

हड्डियों के लिए
मजबूत हड्डियों के लिए भी इसका इस्तेमाल करना अच्छा होता है. प्याज के रस और शहद को साथ में लेने से हड्डियों से संबंधित रोग नहीं होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement