Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Oversleeping Side Effects: जरूरत से ज्यादा नींद भी हो सकती है खतरनाक, जानें दिनभर में कितने घंटे सोएं

Side Effects Of Sleeping Too Much: शरीर के लिए जैसे कम सोना नुकसानदायक होता है वैसे ही अधिक सोना भी सही नहीं होता है.

Latest News
Oversleeping Side Effects: जरूरत से ज्यादा नींद भी हो सकती है खतरनाक, जानें दिनभर में कितने घंटे सोएं

Oversleeping Disadvantages

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Oversleeping: कम सोना या नींद पूरा न होने कैसे सेहत के लिए खतरनाक होता है ये तो सभी लोग जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा नींद लेना भी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं (Jada Sone Ke Nuksan) होता है. अगर आप पूरे दिन 24 घंटे में जरूरत से ज्यादा देर तक सोते हैं तो इससे शरीर को नुकसान (Oversleeping Disadvantages) हो सकता है. चलिए जानते हैं कि अधिक सोने से सेहत पर कैसा असर होता है.

दिनभर में कितनी नींद है जरूरी?

कई रिसर्च और हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो दिनभर में 7-8 घंटे की नींद इंसान के लिए काफी होती है. हालांकि उम्र के हिसाब से यह थोड़ी कम ज्यादा हो सकती है. एक एडल्ट के लिए इतनी नींद लेना काफी होता है. अगर आप इससे ज्यादा सोते हैं तो ऐसे में आपको हेल्थ प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है. सिर्फ ज्यादा सोना ही नहीं कम सोना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. चलिए आज आपको कम और ज्यादा सोने के नुकसान के बारे में बताते हैं.

ज्यादा सोने के नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए सबसे अच्छा है कि आप सोने का टाइम फिक्स करें. इससे आप बराबर नींद ले पाएंगे. लेकिन कई लोग समय फिक्स न करने की वजह से कम या ज्यादा सोते हैं. ऐसे में उन्हें नुकसान होता है. ज्यादा सोने से 3 समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं.


 नसों में जकड़ता जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल अगर नहीं छोड़ीं ये 6 चीजें, दवा भी होगी फेल


1. नार्कोलेप्सी

यह बहुत ही खतरनाक स्थिति है. ज्यादा सोने वाले व्यक्ति को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसमें इंसान ज्यादा सोने के कारण कभी भी सो जाता है. दिन में अचानक से नींद आ जाती है. इसमें स्लीप अटैक आता है यानी इंसान अचानक से सो जाता है. यह ट्रैवल के दौरान खतरनाक साबित हो सकता है.

2. स्लीप एपनिया

इस स्थिति में सास संबंधी समस्या होती है. अचानक से सास रुकने लगती है. इसके कारण ब्रीदिंग एक्टिविटीज पर बुरा असर पड़ता है. यह ज्यादा सोने के कारण होता है. इसलिए जरूरी है कि जितनी जरूरत हो उतना ही सोएं.

3. इडियोपैथिक हाइपरसोमनिया

इस समस्या के चलते डेली लाइफ के काम करने में थकान और कमजोरी महसूस होती है. शरीर में दर्द और ऐंठन होने लगती है. इस समस्या से बचने के लिए आपको ज्यादा नींद लेने से बचना चाहिए.

कम सोने के नुकसान

काम करने और एक्टिव रहने के लिए नींद लेना जरूरी होता है. अगर आप प्रोपर स्लीप नहीं लेते हैं तो दिनभर थकान और सुस्ती महसूस होती है. ऐसे में आपको दिनभर एनर्जी की कमी भी रहती है. कम नींद के कारण दिल की बीमारी का खतरा भी अधिक रहता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement