Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Patharchatta Benefits: बंद नसों को खोल देंगी इस आयुर्वेदिक पौधे की पत्तियां, नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल और बीपी

Patharchatta Plant Leaves Benefits: अगर आप हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं तो हफ्ते में दो बार इस आयुर्वेदिक पौधे की पत्तियों का जूस बनाकर पिएं. इससे आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा.

Patharchatta Benefits: बंद नसों को खोल देंगी इस आयुर्वेदिक पौधे की पत्तियां, नहीं बढ़ेगा ��कोलेस्ट्रॉल और बीपी

बंद नसों को खोल देंगी इस आयुर्वेदिक पौधे की पत्तियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से आजकल लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, इसमें कोलेस्ट्रॉल, शुगर, हाई बीपी औरडायबिटीज जैसी समस्या आम है. इसके अलावा इससे दिल से जुड़ी बीमारियां भी तेजी से बढ़ती जा रही हैं. बता दें कि इसका सबसे बड़ा कारण है स्ट्रेस (Patharchatta Benefits) और धमनियों में ब्लॉकेज और हाई बीपी. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं पत्थरचट्टा के बारे में. बता दें कि इस पौधे की पत्तियां दिल से जुड़ी बीमारियों में रामबाण औषधि का काम करता है. इतना ही नहीं, आर्युवेद में सालों से इसका इस्तेमाल कई तरह की गंभीर बीमारियों (Patharchatta Plant Leaves Benefits) के इलाज के लिए किया जा रहा है. आइए जानते हैं हाई बीपी में क्या हैं इसके फायदे..

पत्थरचट्टा के फायदे (Patharchatta for high bp in hindi)

हाई बीपी में है फायदेमंद

पत्थरचट्टा हाई बीपी के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है, यह शरीर की ब्लॉक हो चुकी नसों को खोलता  है और नसों की दीवारें को चौड़ा कर हेल्दी बनाता है. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दिल पर इसका प्रेशर नहीं पड़ता है. यही वजह है कि इसे हाई बीपी के मरीजों के लिए वरदान माना जाता है. इससे बीपी तो कंट्रोल में रहता है और कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं.

इन 5 फलों के खाने से ही नहीं, छिलके लगाने से भी दूर होंगी स्किन प्रॉब्लम, मिलेगा नैचुरल ग्लो

ब्लॉकेज के खतरे को कम करता है

यह हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लॉकेज की समस्या को जल्द ही दूर करता है. दरअसल, इसमें कुछ ऐसे    एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और इससे धमनियों में जमा हाई कोलेस्ट्रोल और फैट के कण पिघलने लगते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. ऐसे में यह हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है और आपको दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

ये है उपयोग का सही तरीका

अगर आप बीपी के मरीज हैं तो पत्थरचट्टा का जूस (patharchatta juice benefits for high blood pressure) बनाएं और इसे बस आधा कप के करीब सप्ताह में 2 बार लें. इसे बनाने के लिए 1 कप पानी लें और इसमें पत्थरचट्टा के कुछ पत्तों को डालकर एक उबाल लें और फिर इस जूस को धीमी आंच में गाढ़ा कर लें और फिर इस जूस को ठंडा कर पिएं. इससे आपके शरीर को डिटॉक्स करने और दिल की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement