Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pomegranate Peel Benefits: बेकार समझ न फेंके अनार के छिलके, इन तरीकों से करें इस्तेमाल मिलेंगे 5 फायदे

Anar Ke Chilke Ke Fayde: अनार के छिलके फेंकने की बजाय इनके इस्तेमाल से कई सारे फायदे पा सकते हैं. आइये इनके बारे में जानते हैं.

Latest News
Pomegranate Peel Benefits: बेकार समझ न फेंके अनार के छिलके, इन तरीकों से करें इस्तेमाल मिलेंगे 5 फायदे

Benefits Of Pomegranate Peel

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अनार सेहत के लिए बहुत ही अच्छा (Pomegranate Benefits) होता है. खून बढ़ाने और शरीर को ताकत देने के लिए अनार खाने की सलाह दी जाती है. अनार को छिलकर इसके दानों को खाया जाता है ऐसे लोग इसके छिलके फेंक देते हैं. हालांकि अनार के छिलके भी सेहत (Pomegranate Peel Benefits) के लिए लाभकारी होते है. ऐसे में इन्हें फेंकने की बजाय इनका इस्तेमाल (Benefits Of Pomegranate Peel) कर सकते हैं. अनार के छिलके एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं. चलिए आपको अनार के छिलके के हैरान कर देने वाले फायदों (Anar Ke Chilke Ke Fayde) के बारे में बताते हैं.

अनार के छिलके के 5 फायदे (Anar Ke Chilke Ke Fayde)
स्किन के लिए अनार के छिलके

स्किन के काले दाग-धब्बे हटाने के लिए अनार के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स गुण स्किन के लिए अच्छे होते हैं. यह चेहरे से झुर्रियों को हटाने को कम करने में भी मददगार हैं.

पाचन के लिए
पाचन को सही बनाए रखने के लिए अनार के छिलके फायदेमंद होते हैं. अनार के छिलके एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं. यह पेट और पाचन के लिए अच्छे होते हैं. पाचन दुरस्त बनाए रखने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

इम्यूनिटी से लेकर पाचन तक कीवी खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, यहां जानें


कैंसर से लड़ने में लाभकारी
अनार के छिलके में एंटी -प्रोलाइफरेटिव गुण होते हैं जो स्तन, मुंह और पेट के कैंसर सेल्स को धीमा करते हैं. अनार का छिलका लिवर कैंसर के लिए भी अच्छा होता है. 

दांत के लिए करें इस्तेमाल
अनार के छिलके प्लाक को बनने से रोकते हैं. अनार के छिलके के अर्क के इस्तेमाल से दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं में लाभ पा सकते हैं. दांतों की देखभाल के लिए अनार के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गले की खराश के लिए
अनार के छिलके का इस्तेमाल गले की खराश के लिए कर सकते हैं. अनार के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं तो गले की खराश, चुभन और दर्द से राहत देते हैं.

ऐसे इस्तेमाल करें अनार के छिलके (How To Use Pomegranate Peel)
-  अनार के छिलके का इस्तेमाल करने के लिए पहले इसे धूप में सूखा लें. करीब 2-3 दिन धूप लगाने के बाद इसे पीस लें.
- इन छिलकों को ब्लेंडर में अच्छे से पीस लेने के बाद बारीक पाउडर बना लें. आप इस पाउडर को कमरे के तापमान पर स्टोर कर लें और इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement