Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Veg Protein Rich Food: इन 5 चीजों में होता है चिकन-मटन से ज्यादा प्रोटीन, Vegetarians के लिए हैं बेस्ट ऑप्शन

Protein Rich Vegetarian Food: शरीर में प्रोटीन की कमी की वजह से कई तरह की गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं, इसलिए डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. 

Veg Protein Rich Food: इन 5 चीजों में होता है चिकन-मटन से ज्यादा प्रोटीन, Vegetarians के लिए हैं बेस्ट ऑप्शन

इन 5 चीजों में होता है चिकन-मटन से ज्यादा प्रोटीन, Vegetarians के लिए हैं बेस्ट 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में ताकत भरने, मसल्स ग्रोथ और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होता है. वहीं, शरीर में अगर प्रोटीन की कमी हो जाए तो आपका शरीर कमजोर होने लगता है. इतना ही नहीं, प्रोटीन की कमी की वजह से कई (Protein Rich Vegetarian Food) तरह की गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं और शरीर उम्र से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगता है. ऐसे में अगर आप बेहतर पर्सनालिटी के मालिक बनना चाहते हैं तो आपको अपनी (Veg Protein Rich Food) डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन रिच फ़ूड शामिल करना चाहिए. कई लोगों का यह मानना है कि सबसे ज्यादा प्रोटीन चिकन-मटन से प्राप्त होता है, वेज आइटम में प्रोटीन की मात्रा कम होती है. लेकिन, ऐसा नहीं है. वेज में कई ऐसे फूड हैं जिनमें मटन-चिकन से कहीं ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में जो लोग (Protein Sources For Vegetarians) नॉनवेज नहीं खाते हैं, उन्हें प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इन चीजों का सेवन करना चाहिए...

सोया बींस

बता दें कि सोया बींस प्रोटीन का बहुत बड़ा स्रोत है. 80 ग्राम सोया बींस में करीब 8.7 ग्राम शुद्ध प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि सोया बींस प्रोटीन खजाना है. उत्तर भारत में सोया बींस की सब्जी बनाई जाती है और कुछ लोग इसे मटन की तरह ही बनाते हैं. सोया बींस को अन्य सब्जियों के साथ भी बनाया जा सकता है और ये खाने में मटन से कम टेस्टी नहीं होता. ऐसे में आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये हरे रंग की सब्जी प्रोटीन और कैल्शियम का है पावरहाउस, शरीर बनेगा देगी फौलादी

हरी मटर

हरी मटर में न केवल प्रोटीन बल्कि कई अन्य पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस, फॉलेट, जिंक, आयरन और मैगनीज जैसे खनिज कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा हरी मटर में फायटोन्यूट्रेंट्स पाया जाता है जो पेट के कैंसर को रोकने में मददगार होता है. 

टोफू

टोफू भी एक तरह का सोयाबींस है लेकिन हमारे देश में टोफू का सेवन कम किया जाता है. यह प्रोटीन से भरा होता है और यह सोया मिल्क से बनता है. बता दें कि सौ ग्राम टोफू से 8.1 ग्राम प्रोटीन मिलता है. टोफू से पैनकेक, जापानी सलाद, सिलकेन जैसी चीजें बनाई जाती हैं. इतना ही नहीं इसे अन्य चीजों में मेरीनेट भी किया जा सकता है.

फलीदार सब्जियां

इसके अलावा मसूर की दाल, चना की दाल, बींस, मूंगफली प्रोटीन का बहुत बड़ा स्रोत माना जाता है. फलीदार सब्जियों में बींस, मसूर की दाल, मटर जैसी चीजें आती हैं. बता दें कि 2 फलीदार सब्जियों में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. यही वजह है कि फलीदार सब्जियों को प्रोटीन का खजाना कहा जाता है. ये काफी सस्ता भी होती है.

इस आसान थेरेपी से नींद न आने की समस्या होगी दूर, स्ट्रेस-एंग्जायटी से मिलेगा छुटकारा

बादाम

बादाम में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. बता दें कि 20-25 ग्राम बादाम में 6 ग्राम प्रोटीन होता है. ऐसे में अगर रोज सुबह 3-4 भींगे हुए बादाम खाएं तो यह वजन को भी कम करेगा और हार्ट से संबंधित कई बीमारियों से दूर रखेगा. इसके अलावा बादाम में विटामिन ई, हेल्दी फैट और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement