Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Treatment: नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देंगी ये भूसी, जानिए इनके इस्तेमाल का सही तरीका

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप कितनी भी दवा लें या आहार पर नियंत्रण करें लेकिन एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो सब बेकार है. एक्सरसाइज के साथ एक खास चीज लेने से आपका कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम हो सकता है.

Latest News
Cholesterol Treatment: नसों मे��ं जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देंगी ये भूसी, जानिए इनके इस्तेमाल का सही तरीका

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने की सुपर रेमेडी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

खराब जीवनशैली, अनियमित आहार और शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण लोग उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित होते हैं. हाई बैड कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है और कई बार पैरों में सूजन से लेकर दर्द तक का कारण बनता है. 

अगर आप नेचुरली कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो आपको रोज कम से कम 45 मिनट का कार्डियो एक्सरसाइज करना होगा. इसके अलावा अगर आप  रोज इसबगोल लेना शरू कर दें तो नसों में जमी वसा को पिघलनी शुरू हो जाएगी. तो चलिए जानें इसे कैसे लेना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल को कम करना है तो इन चीजों का सेवन जरूर करें

गर्म पानी के साथ सेवन करें

इसबगोल को गर्म पानी के साथ लेना सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है और ज्यादातर लोग इसबगोल को गर्म पानी के साथ ही लेते हैं. ऐसे में यह तरीका कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए काफी उपयोगी माना जाता है.

फलों के जूस के साथ खाएं

इसके अलावा इन्हें फलों के जूस के साथ भी खाया जा सकता है. आपको बता दें कि यह तरीका उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो इसे गर्म पानी के साथ लेना पसंद नहीं करते हैं. दरअसल, फलों के जूस में इसबगुल का स्वाद भी बढ़ जाता है और इसलिए लोग अक्सर इसका सेवन करते हैं.

लो फैट वाले दही के साथ 

यदि आप इसे कम वसा वाले दूध के साथ लेना पसंद नहीं करते हैं, तो आप इसे कम वसा वाले दही के साथ भी ले सकते हैं. हम आपको बता दें कि इन्हें दही के साथ भी खूब खाया जाता है और लोगों को यह तरीका बहुत पसंद भी आता है. इन्हें दही में हल्का नमक मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है.

लो फैट मिल्क के साथ खाएं

इसबगुल को दूध के साथ लिया जा सकता है, लेकिन उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले रोगियों को इसे कम वसा वाले दूध के साथ ही लेने की सलाह दी जाती है. इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी मिठास और एक चम्मच इसबगुल मिलाकर पिएं.

खिचड़ी के साथ

इसके अलावा आप इसे खिचड़ी के साथ भी खा सकते हैं. इसके लिए आप मूंग दाल की खिचड़ी या कोई भी खिचड़ी बनाते समय उस खिचड़ी में एक चम्मच इसबगुल मिलाकर खा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement