Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pumpkin Seeds Benefits: सर्दियों में रोजाना ऐसे खाएं कद्दू के बीज मिलेंगे 5 गजब के फायदे, दुरुस्त रहेगी सेहत

Pumpkin Seeds Benefits For Health: सर्दियों के लिए कद्दू के बीज खाना भी फायदेमंद होता है. कद्दू के बीज में आयरन, फॉस्फोरस, मैंगनीज, मैग्नीशियम समेत कई गुण होते हैं.

Latest News
Pumpkin Seeds Benefits: सर्दियों में रोजाना ऐसे खाएं कद्दू के बीज मिलेंगे 5 गजब के फायदे, दुरुस्त रह��ेगी सेहत

Benefits Of Eating Pumpkin Seeds

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों का मौसम सेहत के लिए बहुत ही नाजुक होता है. इन दिनों सेहत को लेकर जरा सी लापरवाही के कारण डॉक्टर के यहां जाना पड़ सकता है. ऐसे में इन दिनों डाइट में कई हेल्दी चीजों को शामिल (Pumpkin Seeds In Winter) करना चाहिए. सर्दियों के लिए कद्दू के बीज खाना भी फायदेमंद होता है. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) में आयरन, फॉस्फोरस, मैंगनीज, मैग्नीशियम समेत कई गुण होते हैं. इन्हें खाने से कई फायदे (Pumpkin Seeds Benefits) मिलते हैं. यह इम्यूनिटी को बूस्ट कर कई समस्याओं से बचाते हैं. चलिए सर्दियों में कद्दू के बीज खाने के फायदों (Benefits Of Eating Pumpkin Seeds) के बारे में जानते हैं.

सर्दियों में कद्दू के बीज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Pumpkin Seeds In Winter)
ब्लड शुगर के लिए

शुगर के मरीजों को डाइट में कद्दू के बीज शामिल करने चाहिए. सर्दियों में कद्दू के बीज खाने से इंसुलिन को कंट्रोल कर डायबिटीज को काबू में रख सकते हैं. कद्दू के बीज शुगर को मेंटेन करते हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट के लिए
कद्दू के बीजों में मौजूद गुण इम्यूनिटी बूस्ट करने में लाभकारी होते हैं. सर्दियों में इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर आसानी से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचे रह सकते हैं.

हार्ट हेल्थ के लिए
कद्दूव के बीजों में हेल्दी फैट और अमीनो एसिड होता है जो दिल की सेहत अच्छी रखता है. सर्दियों में ब्लड प्रेशर हाई होने पर कद्दू के बीज खाने चाहिए. यह बहुत ही अच्छे होते है.

पेट के बल सोते हैं तो हो जाएं सावधान, वरना सेहत को होंगे ये 5 नुकसान

वेट लॉस के लिए
सर्दियों में आरामदायक लाइफस्टाइल के चलते वेट बढ़ने की समस्या होती है ऐसे में कद्दू की बीजों का सेवन करने से वेट लॉस कर सकते हैं. इसमें फाइबर और प्रोटीन के साथ कई पोषक तत्व होते हैं.

स्किन और हेयर के लिए
आयरन, जिंक, और विटामिन ई से भरपूर कद्दू के बीज स्किन और हेयर के लिए अच्छे होते हैं. रोजाना इनके सेवन से स्किन हेल्दी होती है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.

ऐसे करें कद्दू के बीजों को सेवन
इन बीजों का सेवन सीधे कर सकते हैं. हालांकि आप चाहे तो इन बीजों को सलाग या फ्रूट चाट में इस्तेमाल कर सकते हैं. प्रोटीन शेक में भी कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement