Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: बारिश में भीगने का शौक कर न दें बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Rainy Season Precautions: बारिश के मौसम में आपको बीमार होने से बचने के लिए कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं...

Latest News
Health Tips: बारिश में भीगने का शौक कर न दें बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Rainy Season

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Rainy Season Health Tips: लगभग सभी लोगों को बारिश में  भीगने का शौक होता है. लेकिन आपका बारिश में भीगने का ये शौक आपको बीमार (Monsoon Diseases) बना सकता है. बरसात के मौसम में बारिश आपको बीमार कर सकती है. ऐसे में आपको बारिश में नहाने या भीगने के बाद कई चीजों का ध्यान (Health Care Tips For Monsoon) रखना चाहिए. आप इन टिप्स को अपनाते हैं तो बीमार पड़ने से बच सकते हैं.

बारिश में भीगने पर इन 5 बातों का रखें ध्यान
बालों को सुखाएं

बारिश में भीगने के बाद सबसे पहले बालों को सुखाना चाहिए. ज्यादा देर तक भीगे बाल न सिर्फ बालों के लिए खराब होते हैं बल्कि इससे सेहत भी बिगड़ सकती है. इससे सर्दी-जुकाम हो सकता है. आप हेयर ड्रायर या तौलिया से पहले बाल सुखाएं.

बालों को ढक लें

आप बारिश में भीगने से पहले अपने बालों को ढक भी सकते हैं. इससे बीमार पड़ने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसके लिए आप हेयर मॉस्क या पॉलिथिन का इस्तेमाल कर सकते हैं.


फ्रिज में रखकर न खाएं ये 5 चीजें, खराब हो जाएगा स्वाद और सेहत को भी होंगे नुकसान


ज्यादा देर न भीगे

अगर आप बारिश में नहा रहे हैं तो ज्यादा देर तक न भीगे इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है. भीगने के बाद जल्दी से शरीर को अच्छे से पोंछकर कपड़े बदल लें. बारिश में नहाने के बाद थोड़ी देर आग के पास बैठें.

गर्म पेय पिएं

नहाने के बाद शरीर को अंदर से गर्माहट देने के लिए अदरक वाली गर्म चाय पिएं. आप चाय, हल्दी वाला दूध या कॉफी भी पी सकते हैं. इससे बुखार-सर्दी से बचे रहेंगे.

गर्मागर्म सूप पिएं

आप सब्जियों का गर्मागर्म सूप बनाकर पी सकते हैं. यह स्वाद में तो अच्छा होता है ही साथ में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. ऐसे में आप बीमारियों को भी दूर रख सकते हैं. आपको बारिश में भीगने पर इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement