Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: सफेद बालों के लिए ये कारण हैं जिम्मेदार, जानिए कैसे पाएं इससे छुटकारा

आजकल किशोरों और छोटे बच्चों में सफेद बालों की समस्या तेजी से बढ़ रही है. सफेद बालों को काला करने के लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स या घरेलू नुस्खे अपनाते हैं.

Latest News
White Hair Remedy: सफेद बालों के लिए ये कारण हैं जिम्मेदार, जानिए कैसे पाएं इससे छुटकारा

सफेद बाल होने की वजह

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सफेद बालों की समस्या आजकल किशोरों और छोटे बच्चों में तेजी से बढ़ रही है. सफेद बालों को काला करने के लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स या घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं, ताकि उन्हें सफेद बालों को लेकर शर्मिंदा न होना पड़े. कम उम्र में बाल सफेद होने से न सिर्फ आपकी शक्ल खराब होती है, बल्कि इससे आपका आत्मविश्वास भी कम हो सकता है.

कम उम्र में बाल सफ़ेद होने के क्या कारण हैं और हम बिना किसी दवा या हेयर प्रोडक्ट का उपयोग किए अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला कैसे कर सकते हैं?  

सीधे सूर्य के संपर्क में रहना

लंबे समय तक धूप में रहने से शरीर में मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे बाल सफेद हो सकते हैं. इतना ही नहीं, तेज धूप के संपर्क में आने से बालों में मौजूद प्रोटीन भी टूटने लगते हैं, जिससे बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं.

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी से सफेद बालों की समस्या बढ़ सकती है. बालों को स्वस्थ और काला बनाए रखने के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है.

बहुत अधिक तनाव 

कई अध्ययनों के अनुसार, तनाव के कारण शरीर में मौजूद माइटोकॉन्ड्रिया में बदलाव होता है, जिससे बालों का प्रोटीन कम हो सकता है. इससे सफेद बालों की समस्या बढ़ सकती है.

सफ़ेद बाल रोकने के उपाय

आंवला

आंवले में मौजूद विटामिन सी बालों को सफेद होने से रोकता है. एक गिलास पानी में 15 मिलीलीटर आंवले का रस मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट पिएं.

प्याज का तेल 

प्याज के रस में सल्फर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सफेद बालों की समस्या को ठीक कर सकते हैं. इस तेल को आप हफ्ते में दो बार अपने स्कैल्प पर इस्तेमाल कर सकते हैं, आप चाहें तो प्याज का रस भी लगा सकते हैं.

गेहूं के ज्वारे का पाउडर 

व्हीटग्रास पाउडर में मौजूद अमीनो एसिड लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. आप अपने किसी भी भोजन में 1 चम्मच व्हीटग्रास मिला सकते हैं या सुबह व्हीटग्रास का पानी पी सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement