Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cough Remedies: बिना कफ सिरप होगा सर्दी-खांसी का इलाज, आजमाएं ये 4 कारगर घरेलू उपाय

Khansi Ke Gharelu Upay: खांसी को बिना कफ सिरप के इन घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते हैं. ऐसा करने से खांसी में आराम मिलेगा.

Latest News
Cough Remedies: बिना कफ सिरप होगा सर्दी-खांसी का इलाज, आजमाएं ये 4 कारगर घरेलू उपाय

Khansi Ke Gharelu Upay

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Khansi Ke Gharelu Upay: बदलते मौसम में कोल्ड और कफ जैसी समस्या होना आम बात है. इन दिनों अधिकतर लोगों को खांसी और जुकाम की परेशानी झेलनी पड़ती है. लोगों को खांसने और छींकने की दिक्कत होती है. खांसी को दूर करने के लिए डॉक्टर कफ सिरप पीने की सलाह देते हैं. कफ सिरप से खांसी की समस्या दूर  (Home Remedy To Cure Dry Cough) कर सकते हैं. हालांकि बिना कफ सिरप के घरेलू उपायों (Cough Remedies) से भी खांसी को खत्म कर सकते हैं. चलिए आपको खांसी के इन घरेलू उपायों (Cold & Cough Remedies) के बारे में बताते हैं.

खांसी से राहत के लिए घरेलू उपाय (Remedies To Get Rid Of Cough)
अदरक

खांसी से राहत के लिए अदरक का इस्तेमाल करना अच्छा होता है. अदरक से बलगम निकालने और गले की सूजन को कम करने में मदद मिलती है. लंबे समय से खांसी से परेशान हैं तो अदरक एक बेस्ट उपाय है. आप अदरक का पानी और अदरक की चाय पी सकते हैं. अदरक के रस का सेवन करने से भी फायदा होता है.


High Cholesterol की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, मिलेंगे कई और भी फायदे


नमक के पानी से गरारे

गले में खराश और खांसी के कारण कई बार आवाज भी खराब हो जाती है. ऐसे में गरारे करना एक अच्छा उपाय है. खांसी से परेशान लोगों को खाली पेट नमक के पानी से गरारे करने चाहिए. यह खराश और खांसी को कम करता है. इसके लिए पानी को गर्म करने रखें और इसमें नमक मिलाएं. हल्के गुनगुने पानी से गरारे 
करें

भाप लेने से होगा फायदा

बलगम वाली खांसी में आराम के लिए भाप लेना एक कारगर उपाय है. भाप लेने से बलगम ढीला होता है जिससे बलगम के बाहर निकलने से इससे राहत मिलती है. भाप लेने के लिए पानी को गर्म करने के बाद उसमें यूकेलिप्टस तेल डालकर भाप लें. पानी को अच्छे से गर्म करें की उसमें से खूब धुंआ निकल रहा हो.

आयुर्वेदिक काढ़ा

बिना कफ सिरप के खांसी को सही करना है तो इस आयुर्वेदिक काढ़े को पिएं. काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में 2 गिलास पानी लें और इसमें मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते, 5-6 पुदीने के पत्ते, आधा चम्मच मेथी, हल्दी और अजवायन मिलाएं. इन्हें हल्की आंच पर उबालें. जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पी लें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement