Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dandruff Remedies: स्नोफॉल की तरह झड़ रहा है डैंड्रफ, सिर में लगाएं इनमें से कोई एक चीज और देखें असर

Remedies To Stop Dandruff: बालों से झड़ते डैंड्रफ के कारण कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है ऐसे में इन उपायों को आजमा सकते हैं.

Latest News
Dandruff Remedies: स्नोफॉल की तरह झड़ रहा है डैंड्रफ, सिर में लगाएं इनमें से कोई एक चीज और देखें असर

Dandruff Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों में स्किन के साथ ही स्कैल्प का रूखापन भी बढ़ जाता है. ऐसे में डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. स्कैल्प के ड्राई होने की वजह से बालों में पपड़ी की तरह परत जम जाती है. यह डैंड्रफ कै रूप में बालों से झड़ता (Dandruff Problem) रहता है. बालों से झड़ती इस सफेदी के कारण कई बार लोगों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ता है. इससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती है जिससे बाल झड़ने की समस्या (Remedies To Stop Dandruff) हो सकती है. अगर सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ गई है तो इसे इन चीजों को लगाने (Dandruff Remedies) से रोक सकते हैं. आइये इनके बारे में जानते हैं.

डैंड्रफ दूर करने के लिए बालों में लगाएं ये चीजें (Remedies To Stop Dandruff)
डैंड्रफ को दूर भगा देगा प्याज का रस

प्याज के रस से बालों में रूसी और डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं. प्याज के रस का इस्तेमााल के लिए बालों पर प्याज का रस सीधे अप्लाई कर सकते हैं. इसे बालों की जड़ों में लगाएं और स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें. करीब आधे घंटे बाद सिर धो लें. इसके इस्तेमाल से धीरे-धीरे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी.

फ्रिज में भर देते हैं सभी फूड आइटम तो हो जाएं सावधान, ये 4 चीजें बन जाती हैं जहर

नींबू के रस से दूर करें डैंड्रफ की समस्या
नींबू का रस बालों के डैंड्रफ को दूर करने में बहुत ही अच्छा होता है. इसे नारियल, जैतून या सरसों के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाना चाहिए. किसी एक हेयर ऑयल में मिलाने के बाद इसे बालों के स्कैल्प पर लगाएं. इसे 1 से डेढ़ घंटे तक बालों में लगा रहने दें. ऐसा करने से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी और एप्पल साइडर विनेगर
मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए अच्छी होती है. यह बालों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर बालों को धोएं. इससे बाल साफ करने से डैंड्रफ से हफ्तेभर में छुटकारा पा सकते हैं.

बालों की रूसी के लिए दही का इस्तेमाल
बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो दही का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. दही का इस्तेमाल करने के लिए बालों में अच्छी तरह से दही लगाएं और करीब 15 मिनट तक दही लगा छोड़ दें. बाद में बालों को रेगुलर शैंपू से अच्छे से साफ कर लें. इससे डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement