Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों में जमा Bad Cholesterol का खात्मा कर देगी ये एक चीज, दही में मिलाकर खाएं

Bad Cholesterol: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप दही के साथ चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. इससे और भी फायदे मिलते हैं.

Latest News
नसों में जमा Bad Cholesterol का खात्मा कर देगी ये एक चीज, दही में मिलाकर खाएं

Bad Cholesterol Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Remedies For Bad Cholesterol: खराब खान-पान और लाइफस्टाइल सेहत के लिए समस्या बन गया है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते कोलेस्ट्रॉल की समस्या (Cholesterol Problem) हो सकती है. कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा चिपचिपा पदार्थ होता है जो नसों में जम जाता है. नसों के ब्लॉक होने पर हार्ट फेलियर और हार्ट अटैक जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आप बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करने के लिए दवा के अलावा घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं. दही में चिया सीड्स (Curd With Chia Seeds) को मिलाकर सेवन करने से इसे कम कर सकते हैं.

दही और चिया सीड्स

बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आप दही में चिया सीड्स मिलाकर खा सकते हैं. चिया सीड्स में घुलनशील फाइबर होता है यह ब्लड से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी काफी लाभकारी है.


हाथ-पैर के नाखूनों में ये बदलाव Fungal Nail Infection का हैं संकेत, न करें इग्नोर


ऐसे करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आपको इसका सेवन करने का सही तरीका पता होना चाहिए. आयुर्वेदिक के मुताबिक रात को एक गिलास में चिया सीड्स को भीगोकर रखें. सुबह इसे दही में मिलाकर खा लें. अगर आप इसका सेवन नियमित करते हैं तो कोलेस्ट्रॉल और हार्ट की समस्याओं से बचे रहेंगे.

दही और चिया सीड्स के अन्य फायदे

- फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण यह वेट लॉस में मददगार साबित हो सकता है. दही और चिया सीड्स दोनों को मिलाकर खाने से पेट भरा रहता है ऐसे में भूख कम लगती है.

- दही के साथ चिया सीड्स खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसमें कैल्शियम,मैग्नीशियम और फ़ॉस्फोरस की सही मात्रा होती है.

- इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जिससे इम्युनिटी बूस्ट होती है. आप डेली डाइट में चिया सीड्स और दही को शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement