Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blocked Nose Remedy: सर्दी-जुकाम से बंद नाक में सांस लेना हो गया है मुश्किल, इन 5 उपायों से तुरंत मिलेगी राहत

Remedies To Open Blocked Nose: नाक के बंद होने पर सांस लेने में परेशानी होने लगती है. बंद नाक को खोलने के लिए इन उपायों को आजमाना चाहिए.

Latest News
Blocked Nose Remedy: सर्दी-जुकाम से बंद नाक में सांस लेना हो गया है मुश्किल, इन 5 उपायों से तुरंत मिलेगी राहत

Remedies To Open Blocked Nose

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों में खांसी-जुकाम की की परेशानी होना आम बात है. हालांकि खांसी-जुकाम (Cough And Cold) की आम दिखने वाली बीमारी लोगों के लिए बहुत ही मुश्किलें पैदा कर सकती है. जुकाम में नाक बंद (Get Rid Of Stuffy Nose) हो जाए तो सांस लेना तक मुश्किल हो जाता है. नाक बंद होने से व्यक्ति का किसी भी काम में मन नहीं लगता है और सही से नींद भी नहीं आती है. आज हम आपको बंद नाक (Blocked Nose Cure) को खोलने के लिए कारगर उपायों के बारे में बताने वाले हैं. इन 5 घरेलू उपायों को अपनाकर तुरंत बंद नाक से राहत (Remedies To Open Blocked Nose) पा सकते हैं तो चलिए इनके बारे में जानते हैं.

बंद नाक से तुरंत राहत के लिए करें ये काम (How To Get Quick Relief In Stuck Nose)
गर्म पानी की भाप

जुकाम की वजह से नाक बिल्कुल बंद हो गई है और सांस लेने में परेशानी हो रही है तो गर्म पानी की भाप लेने से तुरंत राहत मिलती है. इसके लिए बर्तन में पानी गर्म करें और इसके ऊपर अपना चेहरा करके भाप लें. सिर को ऊपर किसी कपड़े से ढक लें. आप चाहे तो पानी में थोड़ी सी विक्स भी मिला सकते हैं. इससे बंद नाक में तुरंत राहत मिलेगी.

Bay Leaf Control Diabetes: इस एक सूखे पत्ते को खाते ही डाउन हो जाएगा हाई ब्लड शुगर, डायबिटीज मरीजों की दिक्कत भी होगी खत्म

नारियल तेल का इस्तेमाल
नाक बिल्कुल बंद हो जाने पर आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अंगुली पर नारियल तेल की बूंद लेकर नाक के अंदर लगाएं इससे तुरंत नाक खुल जाएगी. नाक में नारियल तेल लगाने के बाद गहरी सांस लें. आप नारियल तेल के अलावा बादाम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

कपूर की महक
बंद नाक को खोलने के लिए कपूर की महक भी कारगर होती है. अगर नाक पूरी तरह से बंद है तो कपूर को सूंघने से नाक खुल जाएगी. आप नारियल तेल में कपूर मिलाकर सूंघ सकते हैं. लौंग की महक से भी बंद नाक को खोल सकते हैं.

प्रोटीन की कमी पूरी करेगा भुना हुआ चना, खाने से मिलेंगे और भी फायदे

नाक खोलने में मदद करेगा ये व्यायाम
बंद नाक से राहत पाने के लिए इस छोटे से व्यायाम से भी लाभ पा सकते हैं. इसके लिए पहले सिर को पीछे की तरफ झुकाएं और नाक बंद करके थोड़ी देर सांस रोककर रखें. बाद में नाक खोलकर सांस लें. ऐसा करने से नाक खुल जाएगी. आप इसे दो से तीन बार कर सकते हैं.

गरम पानी से नाक करें साफ
नाक को हल्के गुनगुने पानी से साफ करके भी बंद नाक को खोल सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले सिर को पीछे की तरफ झुकाएं और किसी ड्रॉपर की मदद से नाक में कुछ बूंद गुनगुना पानी डालें. थोड़ी देर बाद सिर को सीधा करके पानी को निकाल दें. इससे नाक को खोलने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement