Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: मुहांसे से लेकर काले धब्बे गायब कर देगा चावल का पानी, ऐसे करेंगे इस्तेमाल Glow करने लगेगा चेहरा

चावल का पानी बालों के साथ चेहरे के लिए स्किन केयर के रूप में काम करता है. इसमें विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है

Skin Care Tips: मुहांसे से लेकर काले धब्बे गायब कर देगा चावल का पानी, ऐसे करेंगे इस्तेमाल Glow करने लगेगा चेहरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Rice Water For Skin: ज्यादातर भारतीय घरों में चावल जरूर बनाए जाते हैं. इसके बिना थाली अधूरी लगती है. कई लोगों को चावल खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि चावल का पानी आपकी स्किन की चमक (Rice Water Benefits For Skin) को बढ़ा सकता है, जी हां कच्चे चावल को भिगोकर रखने के बाद, बचे हुए जिस पानी को वेस्ट समझकर ज्यादातर लोग फेंक देते हैं. उस चावल के पानी का इस्तेमाल आप स्किन केयर के लिए कर सकते हैं. यह स्किन को ग्लोइंग बनाता है, क्योंकि इस पानी में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आइये जानते हैं चावल के पानी को लगाने के तरीकों के बारे में...

H3N2 वायरस के संक्रमण से बढ़ रही बुखार और खांसी, ICMR ने लक्षण से लेकर सुझाए बचाव

चेहरे के लिए चावल का पानी 

चावल का पानी चेहरे पर लगाने से पहले चावल का पानी कैसे बनाएं ये जान लेते हैं. इसे बनाने के लिए चावल को पानी में भिगोकर रखें. चावल का पानी तैयार करने के लिए आप दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं. चावल में ज्यादा पानी डालकर पकाएं और जब चावल पक जाएं तो इस पानी को फेंकने के बजाय इसका इस्तेमाल करें. 

Diabetes: भरपूर मात्रा में पानी पीने से कंट्रोल किया जा सकता है डायबिटीज, Blood Sugar को करता है बाहर

चावल का पानी चेहरे पर ऐसे लगाएं

चावल का पानी और चंदन 

चावल के पानी में चंदन का पाउडर मिक्स करके भी आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. चंदन के पाउडर की तासीर ठंडी होती है, जिससे त्वचा को ठंडक मिलती है. चावल का पानी और चंदन पाउडर लगाने से चेहरे के मुंहासे, दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है. साथ ही यह त्वचा की चमक को भी बढ़ाती है. 

चावल का पानी और एलोवेरा का फेस पैक 

एक कप कच्चे चावल के पानी में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें. इसके बाद इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर अप्लाई करें. आधे घंटे बाद पानी से धो लें. ऐसा करते ही आपकी स्किन में कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

Heart Attack के खतरे को कम कर दिल को हेल्दी रखते हैं ये Omega-3 फैटी फूड्स, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

टोनर की तरह लगाएं 

चावल के बचे हुए पानी को आप चेहरे पर टोनर की तरह लगाएं. इसे रूई में लेकर त्वचा पर हल्के हाथों से मलें. इसके बाद चेहरा धो लें. 

चावल का पानी-हल्दी का फेस मास्क 

चावल का पानी और हल्दी का आप फेस मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. चावल का पानी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन मौजूद होते हैं, जिसमें हल्दी मिलने के बाद यह और भी पावरफुल हो जाते हैं. यह चेहरे पर लगाने से पिम्पल्स, दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement