Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nail Paint Risk: नेलपॉलिश का शौक भी दे सकता है कैंसर और ब्रेन से जुड़ी समस्याएं

क्या आप हमेशा अपने हाथ या पैरों पर नेल पॉलिश लगा कर रखती हैं? अगर आपको रोज नए-नए नेलपेंट लगाने का शौक है तो उसे तुरंत बदल दें क्योंकि आपका ये फैशनेबल शौक आपको कैंसर ही नहीं ब्रेन डिजीज भी दे सकता है.

Latest News
Nail Paint Risk: नेलपॉलिश का शौक भी दे सकता है कैंसर और ब्रेन से जुड़ी समस्य��ाएं

Risks of nail paint

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आपको जानकर हैरानी होगी कि नेल पॉलिश कैंसर का कारण बन सकती है. इतना ही नहीं, नेल पॉलिश दिमाग की सेहत पर भी असर डाल सकती है. इतना ही नहीं, अगर जेल नेलपॉलिश का सूखाने के लिए यूवी (UV) ड्रायर यूज करती हैं तो इससे कैंसर होने के चांस और बढ़ जाएंगें.

एक अध्ययन के अनुसार, जेल मैनीक्योर में इस्तेमाल किए जाने वाले पराबैंगनी नेल पॉलिश सुखाने वाले उपकरण मानव कोशिकाओं में कैंसर पैदा करने वाले उत्परिवर्तन का कारण बन सकते हैं. नेचर कम्युनिकेशंस मैग्जीन और अमेरिका में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूसी) सैन डिएगो के शोधकर्ताओं के अनुसार पराबैंगनी (UV) प्रकाश उत्सर्जक उपकरणों का अध्ययन किया और पाया कि इनके उपयोग से कोशिका मृत्यु होती है. 

क्या आप जानते हैं कि इस सामग्री के इस्तेमाल से क्या नुकसान हो सकता है?

नेल पॉलिश में फॉर्मेल्डिहाइड, डिप्रोपाइल थैलेट जैसे कई हानिकारक रसायन होते हैं. नेल पॉलिश मस्तिष्क को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है. इसमें मौजूद खतरनाक रसायन मस्तिष्क के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. नेल पॉलिश में स्पिरिट्स होते हैं जो सांस के जरिये दिमाग तक पहुंचते हैं और सांस की समस्या तक को भी बढ़ाते हैं.

जानिए नेल पेंट्स ज्यादा लगाने के क्या-क्या हैं नुकसान
 
1-नेल पॉलिश में मौजूद रसायन मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को भी बाधित करते हैं. जिसके कारण सिरदर्द और कमजोरी भी हो जाती है. 
 
2-नेल पॉलिश में एक्रिलेट्स नामक खतरनाक रसायन होता है जो कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है.
  
3-नेल पॉलिश में टोल्यूनि नामक रसायन होता है. ये हानिकारक रसायन प्रजनन क्षमता पर भी काफी असर डालते हैं.
  
4- यह रसायन गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अगर ये रसायन अजन्मे बच्चे तक पहुंच जाएं तो गंभीर विकार पैदा कर सकते हैं. इसलिए गर्भावस्था के दौरान नेल पॉलिश नहीं लगानी चाहिए.

तो कोशिश करें नेल पर कभी-कभार ही नेलपेंट लगाएं और जेल नेल पेंट या मैनिक्योर के दौरान यूवी ड्रायर का यूज न करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement