Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पौधे की जड़ से ठीक हो जाएगा पेट से लेकर जोड़ों का दर्द, खाते ही इन समस्याओं में मिलता है तुरंत आराम

अदरक सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती है. इसके इस्तेमाल से जोड़ों में दर्द से लेकर पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है. आइए जानते हें इसे खाने के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

Latest News
पौधे की जड़ से ठीक हो जाएगा पेट से लेकर जोड़ों का दर्द, खाते ही इन समस्याओं में �मिलता है तुरंत आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में होने वाली कुछ समस्याओं को जड़ से खत्म करने के लिए इस पौधे की जड़ ही बेहद कारगर है. यह लगभग हर मार्केट और सभी घरों में आसानी से मिल जाती है. इसमें एक या दो नहीं दर्जनों पोषक तत्व पाएं जाते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं अदरक की. इसमें डायट्री फाइबर, आयरन, विटामिन बी2, जिंक, फास्फोरस, विटामिन सी, बी6, मैग्नीशियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कच्चे से लेकर पक्का हुआ अदरक कई बीमारियों से तुरंत आराम दिलाती है. इसे सब्जी से लेकर कच्चा भी आसानी से खाया जा सकता है. नियमित रूप से इसका सेवन कई सारे फायदे दिलाता है. 

अदरक खाते ही सिर का दर्द से लेकर पेट की समस्याएं खत्म हो जाती हैं. इनका नियमित रूप से सेवन बेहद लाभदायक होता है. आइए जानते हैं कि हर दिन अदरक खाने से सेहत मिलने वाले 5 फायदे, जो आपको दर्द से लेकर खांसी और जुखाम से भी दिला देंगी छुटकारा...

गेहूं और जौ से ज्यादा पॉष्टिक है ये काला आटा, खाते ही डायबिटीज समेत इन 3 बीमारियों का हो जाएगा खात्मा

पीरियड के दर्द से मिलती है राहत

अदरक पीरियड्स के दर्द से राहत  दिलाने में बेहद फायदेमंद है. यह इब्रप्रोफेन जैसी ओवर द काउंटर दर्द दवाओं के समान ही असर करती है. अगर आपको भी पीरियड का दर्द होता है तो पीरियड से तीन दिन पहले सुबह उठते ही खाली पेट अदरक का सेवन कर लें. इसे दर्द से राहत मिल जाएगी. 

मतली और उल्टी में होगा आराम 

बहुत से लोगों को यात्रा करने के दौरान मतली या उल्टी होती है. ऐसे में सब्जियों के साथ ही जड़ी बूटियों में शामिल अदरक इस मोशन सिकनेस से छुटकारा दिला सकती है. इसके लिए अदरक की चाय पी सकते हैं. यह मतली और उल्टी को रोकने का काम करती है. यात्रा के दौरान अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा मुंह में दबाकर रख लें. इससे मोशन सिकनेस से राहत मिल जाएगी. 

Diabetes Symptoms: पैरों में दर्द और झुनझुनी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, ये 6 लक्षण दिखते ही हो जाए सतर्क

पाचन तंत्र में भी होगा सुधार

पाचन तंत्र को सही रखने के साथ ही खाने के अवशोषण को बढ़ाने में अदरक बेहद कारगर है. इसके लिए अदरक को सब्जी में डालकर खा सकते हैं. इसके अलावा अदरक को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं. ये बेहद लाभकारी उपाय हो सकता है. 

सूजन में मिलता है आराम

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं. यह मांसपेशियों और जोड़ों की कमजोर व दर्द को दूर कर देते हैं. इसे घुटनों के दर्द में घरेलू इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. जोड़ों के दर्द से राहत के लिए अदरक का लेप भी लगा सकते हैं. इसकी गर्म तासीर दर्द से छुटकारा दिलाती है. 

डायबिटीज मरीज त्योहारों पर भूलकर भी न खाएं ये 5 चीज, नसों को फाड़ देगा ब्लड शुगर का हाई लेवल

सांस से जुड़ी समस्या और खांसी में आराम

अदरक की तासीर गर्म होती है. यह खांसी जुकाम के साथ ही जकड़न और एलर्जी से छुटकारा दिलाती है. इन समस्याओं में अदरक की चाय पी सकते हैं. एक कप अदरक की चाय पीने से इन सभी समस्याओं में आराम मिल जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement