Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन पर इंस्टेंट ब्रेक लगाएंगी ये 3 तरह की रोटियां, पिघल जाएगी पेट की चर्बी 

Healthy Rotis for Weight Loss: वजन और पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप डाइट में ये 3 तरह की रोटियां शामिल कर सकती हैं. जानें क्या हैं इनके फायदे...

Latest News
Weight Loss Diet: बढ़ते वजन पर इंस्टेंट ब्रेक लगाएंगी ये 3 तरह की रोटियां, पिघल जाएगी पेट की चर्बी 

बढ़ते वजन पर पाना है काबू तो डाइट में शामिल करें ये 3 तरह की रोटियां 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Healthy Rotis for Weight Loss- वजन बढ़ना आज के दौर की एक गंभीर और बड़ी समस्या बन चुकी है. खराब खानपान, जीवनशैली और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण लोग मोटापे (Obesity) की चपेट में आ रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर बढ़ते वजन पर समय रहते काबू न किया जाए तो इससे डायबिटीज (Diabetes) समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. 

बता दें कि वजन को काबू रखने का सबसे आसान (Weight Loss) तरीका है कि आप अपनी जीवनशैली और खानपान पर ध्यान दें, साथ ही फिजिकल एक्टिविटी को बनाए रखने के लिए वर्कआउट जरूर करें. वजन और पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करने के लिए आप डाइट में ये 3 तरह की (Weight Loss Diet) रोटियां भी शामिल कर सकती हैं. 

इन 3 आटे की रोटियों से कम होगा वजन

रागी की रोटी
रागी, जिसे नाचनी भी कहा जाता है, फाइबर से भरपूर है. ऐसे में इसके सेवन से बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है. बता दें कि रागी ग्लूटेन-फ्री अनाज है और इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है. इसके अलावा फाइबर से भरपूर होने के कारण लंबे समय तक यह पेट को भरा हुआ महसूस कराता है. इसलिए अगर आप लंच या डिनर में रागी के 2 रोटियों का सेवन करते हैं तो लापको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी, जिससे आप एक्स्ट्रा ईटिंग से बचेंगे. 


यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Piles के संकेत, दिखते ही कराएं जांच


बाजरे की रोटी 
इसके अलावा बढ़ते वजन को कम करने में बाजरा भी बेहद कारगर माना जाता है. ऐसे में आप अपनी वेट लॉस डाइट में बाजरे की रोटियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बता दें कि यह प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस से भरपूर होता है, जो मोटापा कम करने में आपकी मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर करता है, साथ ही इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है.  

ज्वार की रोटी
रागी और बाजरा की तरह ज्वार भी वेट लॉस जर्नी में आपकी मदद कर सकता है. बता दें कि इसमें भी अन्य अनाजों की तुलना में फाइबर की मात्रा ज़्यादा पायी जाती है, जो वजन घटाने में मदद करता है. इसके अलावा ज्वार का सेवन करने से स्लो मेटाबॉलिज़्म तेज होता है, जो वेट लाॅस के लिए बहुत ही जरूरी है. ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इन रोटियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement