Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रात में जल्दी खाना खाने के है ये अद्भुत फायदे, जान लें डिनर का लास्ट टाइम क्या होना चाहिए

खाना खाने का एक नियम, समय और मात्रा होती है. यानी सही समय पर सही मात्रा में भोजन करना आपको कई रोगों से बचा सकता है.

Latest News
रात में जल्दी खाना खाने के है ये अद्भुत फायदे, जान लें डिनर का लास्ट टाइम क्या होना चाहिए
Benefits of eating early dinner

 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खाने का नियम हमारे शरीर और पाचन शक्ति के अनुसार ही बनाए गए हैं. क्या आपको पता है कि सुबह से समय हमारे खाने की पाचन क्षमता सबसे हाई और रात में सबसे स्लो होती है? यही कारण है कि रात में देर से खाना खाने को मना किया जाता है. क्योंकि स्लो डायजेशन और हाई कैलोरी आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देती है.

इसलिए खाने को लेकर कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दिन का खाना आम लोगों की तरह और रात का खाना गरीब की तरह खाना चाहिए. इसे नियम का सीधा मतलब पाचन से जुड़ा है. तो चलिए आज आपको बताएं कि रात में जल्दी खाने से आपके शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं.

रात में खाने का आइडियल समय 7 बजे है लेकिन रात 8 बजे तक किसी भी हाल में आपको अपना खाना खत्म कर ही लेना चाहिए. 

1. बेहतर गुणवत्ता वाली नींद

रात में जल्दी खाना खाना आपकी बेहत नींद के लिए जरूरी है. हमारे अंतिम भोजन और नींद के बीच 2-2.5 घंटे का अंतर होना जरूरी है. इससे जब हम बिस्तर पर जाते हैं तो पाचन प्रक्रिया का प्राथम चरण पूरा हो चुका होता है और नींद के दौरान पाचन तंत्र ओवरटाइम काम नहीं करता. इसलिए, पाचन तंत्र को बहुत जरूरी आराम मिलता है. इससे एसिडीटी, गैस या अपच की समस्या आधी राम में नींद खराब नहीं करती है.

2. वजन घटाना आसान होता है

रात में खाना खाने से वजन घटाना आसान होता है. रात में मेटाबॉलिज्म स्लो होता जाता है इसलिए इसके स्लो होने से पहले खाना खा लेना वजन कंट्रोल करता है. यह अभ्यास स्वतः ही आंतरायिक उपवास की ओर ले जाता है. उपवास के दौरान शरीर अपनी ऊर्जा की मांग को ग्लूकोज़ के बजाय शरीर में जमा वसा से पूरा करता है. इसलिए, चयापचय चालू हो जाता है, जिससे बेहतर वजन प्रबंधन होता है. इसके अतिरिक्त, मधुमेह वाले व्यक्तियों ने इसे फायदेमंद पाया है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली और बेहतर सेलुलर पुनर्जनन और मरम्मत उन कई लाभों में से एक है जो आंतरायिक उपवास द्वारा प्रदान किए जाते हैं.

3. कब्ज से राहत

पर्याप्त रूप से आराम पाने वाला पाचन तंत्र अधिक स्वस्थ उत्सर्जन तंत्र की ओर ले जाता है. यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो इस अभ्यास से बेहतर डंप की संभावना में काफी सुधार होगा. इस अभ्यास से पेट फूलने की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी मदद मिलेगी.

4. ऊर्जावान महसूस करें

सुबह आप हल्का और अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं. जागने में परेशानी कम होती है. आप जल्दी उठते हैं. आपका कसरत सत्र या आपका योग अभ्यास; सभी गतिविधियां अधिक फलदायी और उत्पादक होंगी. साथ ही आप अधिक लचीले भी बनते हैं.

5. बेहतर भूख

आप दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन यानी नाश्ता नहीं छोड़ेंगे. इसके अलावा, आपकी भूख अधिक संतुलित हो जाती है. जैसा कि पहले कहा गया है, सदियों पुरानी कहावत है कि राजा की तरह नाश्ता करें, आम आदमी की तरह दोपहर का भोजन करें और एक रंक की तरह भोजन करें. स्वस्थ आहार संबंधी आदतों के लिए यह सलाह उत्कृष्ट है.

6. एसिड रिफ्लक्स से राहत 
सोने से ठीक पहले भोजन करने से एसिड रिफ्लक्स यानी छाती के पास जलन हो सकती है. शोध से साबित होता है कि जो लोग सोने से 3 घंटे पहले रात का खाना खाते हैं उनमें इस समस्या की संभावना सबसे कम होती है.

7. दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम करें

सोने से 3 घंटे पहले खाना खाने से दिल के दौरे के खतरे को कम हो जाता है. सामान्य तौर पर, जब हम सोते हैं, तो हमारा रक्तचाप लगभग 10% कम हो जाता है, जिससे हमारे शरीर को आराम मिलता है. सुबह उठने से पहले ही यह बढ़ना शुरू हो जाता है. यह पैटर्न प्रतिदिन दोहराया जाता है. जब हम सोने से पहले रात का खाना खाते हैं तो यह पैटर्न गड़बड़ा जाता है और हमारे रक्तचाप पर असर डालता है. चूंकि रक्तचाप उच्च रहता है, इसलिए दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है.

8. मधुमेह का खतरा कम करें
मधुमेह तब हो सकता है जब हमारा शरीर इंसुलिन का ठीक से उपयोग नहीं कर पाता. जब हम सोने से 2-3 घंटे पहले खाना खाते हैं तो हमारा शरीर भोजन को ग्लूकोज में परिवर्तित करके इंसुलिन का उचित उपयोग करता है. इसलिए, इंसुलिन का स्तर उचित बनाए रखने से मधुमेह का खतरा कम हो जाता है. रात का खाना जल्दी खाने से टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है.

9. कैंसर का खतरा कम करें
जो लोग रात का खाना सोने से ठीक पहले खाते हैं उनमें पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावना 15% अधिक होती है. इसका मतलब है कि आप सिर्फ रात का खाना पहले खाकर कैंसर के खतरे को 15% तक कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement