Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Remedy: डायबिटीज में इंसुलिन की कमी को पूरा करता है ये फूल, ब्लड शुगर कभी नहीं होने पाएगा हाई

इंसुलिन के डिसबैलेंस होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है और इसी के चलते ब्लड शुगर कम या ज्यादा होने लगता है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको एक फूल का सेवन जरूर शुरू कर दें.

Latest News
Blood Sugar Remedy: डायबिटीज में इंसुलिन की कमी को पूरा करता है ये फूल, ब्लड शुगर कभी नहीं होने पाएगा हाई

डायबिटीज कैसे कंट्रोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes Control Remedy: सदाबहार के फूल डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को करेंगे कंट्रोल, जानें फायदे गुजराती में पढ़ें आर्टिकल डायबिटीज: डायबिटीज के लिए किसी औषधि से कम नहीं है यह फूल, इसके फायदे हैं जबरदस्त, इन बीमारियों में भी देगा राहत
 
आयुर्वेद में कई फूलों को फायदेमंद माना जाता है. इसका प्रयोग कई बीमारियों में किया जाता है. सदाबहार उनमें से एक है. जिसका सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. सदाबहार एक ऐसा फूल है जिसकी पत्तियां, पौधा, फूल सभी किसी न किसी तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. 

आयुर्वेद कहता है कि अगर सदाबहार के फूल और पत्तियों का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो न सिर्फ डायबिटीज बल्कि कई अन्य समस्याओं से भी राहत मिल सकती है. यहां जानें इसे कैसे इस्तेमाल करें...

डायबिटीज में सदाबहार फूलों के फायदे
आयुर्वेद के अनुसार, डायबिटीज के इलाज के लिए सदाबहार फूल चमत्कारी साबित हो सकते हैं. इस फूल का सेवन करने से अग्न्याशय की बीटा कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं, जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करती हैं. इंसुलिन हार्मोन के कारण ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. ऐसे में सदाबहार फूल को डायबिटीज का अचूक इलाज भी माना जाता है.

सदाबहार फूलों का सेवन कैसे करें
अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए तो सदाबहार फूल रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके लिए आप इन फूलों को सीधे चबा सकते हैं. आप चाहें तो इन फूलों को खीरे, टमाटर, करेले के साथ मिलाकर इसका रस निकाल सकते हैं और इसे रोज सुबह खाली पेट पी सकते हैं. इससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. हालांकि बिना डॉक्टर की सलाह के इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए. क्योंकि कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आता इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.  

सदाबहार का सेवन करने से इन बीमारियों से भी राहत मिलती है

1. सदाबहार फूल सांस संबंधी बीमारियों में बहुत उपयोगी साबित होता है. इससे अस्थमा, खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम किया जा सकता है.
2. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिलाने में सदाबहार काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.
3. इसका उपयोग पेट दर्द से राहत पाने के लिए किया जा सकता है. यह पेट को स्वस्थ बनाने और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

इस प्रकार इससे डायबिटीज के अलावा अन्य बीमारियों से भी राहत मिलती है

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement