Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Salt Water Benefits: नमक का पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे, स्किन से लेकर बोन हेल्थ के लिए है बेस्ट

Salt Water Benefits: सादा पानी पीने के बजाय इसमें थोड़ा सा नमक मिला लें तो इससे स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं. आइये इसके बारे में आपको बताते हैं.

Latest News
Salt Water Benefits: नमक का पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे, स्किन से लेकर बोन हेल्थ के लिए है बेस्ट

Salt Water Benefits For Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सेहत का ख्याल रखने के लिए सही डाइट के साथ ही पानी का सही मात्रा में पीना (Salt Water) भी बहुत ही जरूरी होता है. पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. अब सर्दियों की शुरुआत हो रही है ऐसे में लोग पानी पीना काफी कम कर देते हैं. हालांकि सर्दियों में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना (Is Salt Water Good For Health) चाहिए. अगर आप पानी में थोड़ा सा नमक मिला लें तो इससे स्वास्थ्य को कई लाभ (Salt Water Benefits For Health) मिलते हैं. ऐसे में आपको सादा पानी की जगह पानी में हल्का नमक डालकर पीना (Salt Water Benefits) चाहिए. तो चलिए आपको इसके फायदे के बारे में बताते हैं.

नमक का पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Salt Water)
स्किन के लिए

स्किन से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए नमक का पानी पीना बहुत ही अच्छा होता है. अगर स्किन पर कील-मुंहासे की समस्या है तो रोज नमक का पानी पीना चाहिए. नमक का पानी पीने से शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है. इससे स्किन को फायदे होते हैं.

मजबूत हड्डियों के लिए
अगर जोड़ों में दर्द की शिकायत है तो भी नमक का पानी सेहत के लिए अच्छा होता है. नमक में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है. रोजाना नमक का पानी पीना आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखता है.

डायबिटीज में दवा की तरह काम करता है शहतूत, डंठल और पत्तियों से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर

हाइड्रेशन के लिए
शरीर को हाइड्रेट रखने में भी नमक का पानी काफी अच्छा होता है. नमक में मौजूद सोडियम और मैग्निशियम गुण शरीर में तरल पदार्थ को बैलेंस में रखते हैं जिससे की शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.

वेट लॉस के लिए
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाकर पीने से फायदा होता है. पानी में नमक डालकर पीने से वजन तेजी से कम होता है. यह पेट की चर्बी को तेजी से घटाता है.

गले की खराश
सर्दियों में गले की खराश, दर्द और सूजन की समस्या होती है. ऐसे में इससे बचने के लिए रोज नमक का पानी पीना चाहिए. यह गले की खराश को दूर करने में फायदा करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement