Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Remedy For Weak Eyesight: महीने भर में घट जाएगा चश्में का नंबर, इस तरह बनाकर खाएं सौंफ, बादाम और मिश्री का पाउडर

Homemade Powder For Eyesight: रोजाना एक चम्मच सौंफ, बादाम और मिश्री खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है और इससे कई तरह की गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. यहां जानिए क्या है इसके सेवन का तरीका...

Remedy For Weak Eyesight: महीने भर में घट जाएगा चश्में का नंबर, इस तरह बनाकर खाएं सौंफ, बादाम और मिश्री का पाउडर

महीने भर में घट जाएगा चश्में का नंबर, इस तरह करें सौंफ, बादाम और मिश्री पाउडर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लंबे वक्त तक लैपटॉप मोबाइल के इस्तेमाल के कारण आंखों की रोशनी कम होना आजकल काफी आम बात हो गई है. उम्रदराज लोगों को ही नहीं, आजकल छोटी-छोटी उम्र में बच्चों को नंबर के चश्मे लग जाते हैं. इसके अलावा आंखों से जुड़ी बीमारियां जैसे कि ग्लूकोमा, कैटरेक्ट, मधुमेह संबंधी (Weak Eyesight Remedy) रेटिनोपैथी आदि आंखों की रोशनी को प्रभावित करते हैं. दरअसल मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप की स्क्रीन से नीली रोशनी निकलती है, जिसका आंखों पर बुरा असर पड़ता है. इससे आंखों की रोशनी कम होती है और आंखों में ड्राइनेस जैसी समस्या बढ़ती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जो (Improve Weak Eyesight Tips) आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगे. आइए जानते हैं इस नुस्खे के बारे में.... 

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है ये पाउडर

लंबे वक्त तक लैपटॉप मोबाइल के इस्तेमाल से अगर आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो गई है और आप अपना पावर वाला चश्मा हटाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे पाउडर के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी और महीने भर में पावर वाला चश्मा हट जाएगा. दरअसल, हम बात कर रहे हैं सौंफ, बादाम और मिश्री के मिश्रण के बारे में. रोजाना इसके सेवन से न केवल आंखों की रोशनी बढ़ती है, बल्कि यह पाउडर वजन घटाने और पाचन को दुरुस्त रखने में भी यह मददगार है.

Curry Leaves Benefits: ये हरा पत्ता कंट्रोल कर देगा डायबिटीज से लेकर मोटापा, दिल भी हमेशा के लिए रहेगा हेल्दी

इस पाउडर के हैं कई और भी फायदे 

सौंफ, बादाम और मिश्री का ये पाउडर वजन कम करने में कारगर साबित होता है. इससे पाचन से संबंधी सभी समस्याएं दूर होती है. इतना ही नहीं बादाम और सौंफ फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. इसके अलावा बादाम, सौंफ और मिश्री का एक साथ सेवन करने से स्किन को बहुत फायदा मिलता है. यह टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है. 

सामग्री 

  • सौंफ 1 कटोरी
  • बादाम 1 कटोरी 
  • धागे वाली मिश्री

Yoga For Armpit Fat: बाजूओं पर लटकती चर्बी से हैं परेशान तो हर दिन करें ये 2 योगासन, फिट हो जाएंगी बाजू

जानें पाउडर बनाने की विधि 

इस पाउडर को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और फिर इसमें सौंफ डालकर हल्का भून लें. जब सौंप की खुशबू आने लगे तो सौंप को एक अलग बर्तन में निकाल लें. इसके बाद बादाम को भी इसी बर्तन में हल्का हल्का भून लें और इन्हें धीमी आंच पर ही रोस्ट करें ताकि ये जले नहीं. आखिर में सौंफ को ग्राइंडर में डालकर पीस लें. फिर इसे अलग बर्तन में निकाल लें और बादाम व मिश्री को भी ग्राइंड कर लें. इसके बाद इन तीनों चीजों को एक जगह मिक्स करके इसका मिश्रण तैयार कर लें, आपका पाउडर बनकर तैयार है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement