Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Period Products Free: इस देश में मुफ्त में मिलेंगे सैनिटरी Pads और कई पीरियड्स प्रोडक्ट्स भी

Scotland menstrual products free: स्कॉटलैंड दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने महिलाओं को मुफ्त में पीरियड्स के उत्पाद देने का फैसला किया है, जानिए पूरी खबर क्या है और क्या है यह कानून

Latest News
Period Products Free: इस देश में मुफ्त में मिलेंगे सैनिटरी Pads और कई पीरियड्स प्रोडक्ट्स भी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्कॉटलैंड (Scotland) ने महिलाओं की पीरियड्स (Periods) से जुड़ी समस्याओं को समझते हुए उन्हें एक सौगात दी है, इस देश ने वहां की महिलाओं के लिए पीरियड्स प्रोडक्ट्स फ्री (Period Products Free in Scotland) कर दिए हैं. लंबी लड़ाई के बाद स्कॉटलैंड दुनिया का पहले देश बन गया है जिसने महिलाओं को पीरियड्स से जुड़े उत्पाद फ्री में देने का कदम उठाया है, इसमें सैनिटरी नैपकीन (Sanitary Napkin) सबसे अहम है. 

स्कॉटिश की लेबर सांसद मोनिका लेनन की पहल ने वहां की महिलाओं को ये सच्ची आजादी दिलाई है. साल 2020 नवंबर में इसका एक्ट पारित हुआ था,उन्होंने कहा था कि स्कॉटलैंड वो पहला देश बनेगा (scotland menstrual products free) जो पीरियड् की गरीबी (Period Poverty) को मिटाएगा और महिलाओं को मुफ्त में ये सेवाएं दोगा.स्कॉटिश सरकार अपने बयान में कहा,काउंसिल और एजुकेशन प्रोवाइडर्स को कानूनी तौर पर सभी को फ्री पीरियड प्रोक्ट्स उत्पादों उपलब्ध कराने होंगे. सरकार ने कहा कि यह महिलाओं का मौलिक अधिकार (Women Fundamental Rights) है, इससे उनकी आर्थिक किल्लत भी दूर होगी. 

यह भी पढ़ें- महिलाओं की तरह मर्दों को भी होते हैं पीरियड्स, जानिए क्या होते हैं लक्षण और कैसे करें इलाज

आपको बता दें कि स्कॉटिश संसद में पीरियड प्रोडक्ट्स बिल (Period Products Bill) के पक्ष में सर्वसम्मति से वोटिंग की गई. इसकी बदौलत अब सार्वजनिक भवनों में सैनिटरी प्रोडक्ट्स फ्री मिले इसके कानूनी अधिकर बना दिया गया है. अब इस देश की हर एक महिला को पैड्स मुफ्त (Free Pads) में मिलेंगे, साथ में और कई चीजें भी. इस बिल के बाद अब यह जिम्मेदारी मंत्रियों को दे दी गई है कि हर किसी को यह सुविधा जरूर मिल पाए.

इसके साथ ही स्कूल और कॉलेजों में भी इसे मुफ्त में देने का ऐलान हुआ है. स्कॉटलैंड की पहली मंत्री निकोला स्टर्जन ने इस फैसले का स्वागत किया और कहा कि उन्हें बहुत गर्व है कि स्कॉटलैंड दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने ऐसा कदम उठाया है, उन्होंने ट्विटर एकाउंट पर लिखा कि यह महिलाओं के लिए एक जरूरी पॉलिसी है (Women Policy) 

यह भी पढ़ें- क्या पीरियड्स में ज्यादा ब्लिडिंग होती है, जानिए क्या है बीमारी 
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement