Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Self Control Tips: सेल्फ कंट्रोल बढ़ाने के लिए करें ये 5 काम, जीवन में हासिल कर लेंगे मनचाहा मुकाम

बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो मंजिल बिल्कुल करीब जाकर हिम्मत हार जाते हैं. इसकी वजह खुद पर कंट्रोल न होना है. ऐसे में अगर आप भी मंजिल पाना चाहते हैं तो खुद पर जरूर काबू रखें. 

Latest News
Self Control Tips: सेल्फ कंट्रोल बढ़ाने के लिए करें ये 5 काम, जीवन में हासिल कर लेंगे मनचाहा मुकाम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में हर व्यक्ति दिन भर की भाग दौड़ में व्यस्त हैं. लोग अपनी मंजिल पाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं, लेकिन कई बार छोटी सी गलती या लापरवाही से लेकर खराब व्यवहार भी मुकाम में बाधा बन जाते हैं. इनमें आपकी आदतें भी शामिल हैं. अच्छी आदतें आपको लक्ष्य के नजदीक पहुंचाती हैं तो खराब इनसे दूर कर देती हैं. ऐसे में सेल्फ कंट्रोल कर आप खराब आदतों को छोड़कर अच्छी आदतों को अपना सकते हैं. इसके लिए अपने आत्म-नियंत्रण पर काम करने की जरूरत है. अगर आप भी खुद पर अपने हिसाब से कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 टिप्स को अपना सकते हैं. 

जीवन में इन 5 चीजों को अपनाकर आप खुद को अपने हिसाब से काबू कर सकते हैं. इमोशनल से लेकर फिजिकल रूप से मजबूत हो सकते हैं. आपके लिए चीजों को सहज बनाने के लिए ये काम बेहद जरूरी हैं. इनसे आपका सेल्फ कंट्रोल बढ़ जाएगा. आइए जानते हैं ये 5 काम...

Jaundice Symptoms: आखिर क्यों होता है पीलिया, जानें इसके लक्षण, बचने के तरीके और घरेलू इलाज

हर दिन करें व्यायाम

व्यायाम हमारे​ दिमाग को ही नहीं सेल्फ कंट्रोल को भी बूस्ट करता है. व्यायाम करने के लिए नियमित रूप से थोड़ा सा समय निकाल लें. लगातार व्यायाम करने से आप खुद को कंट्रोल कर सकते हैं. आपका मन आपके हिसाब से काम करेगा. आप मन पर निर्भर नहीं रहेंगे. साथ ही सभी बाधाएं भी अपने आप दूर हो जाएंगी. 

लाइफ को बना लें एक दम आसान

जीवन के पहले पड़ाव से पहले ही बड़ा गोल सेट कर लें, लेकिन टारगेट बहुत बड़ा न रखें. इसे धीरे धीरे बढ़ाएं. छोटे छोटे टारगेट बनाकर बढ़ना तो आसान होगा कि आपका इसपर फोकस भी बना रहेगा. साथ ही आप एक दिन बड़ा मुकाम हासिल कर लेंगे. 

जो बनना या पाना चाहते हैं वैसे ही काम करें

जीवन में आगे बढ़ने से लेकर हमेशा मोटिवेट रहने के लिए उस व्यक्ति की तरह काम करें, जिसे आप अपना रोल मॉडल मानते हैं. उन चीजों की तरफ प्रयास करें, जिन्हें आप पाना चाहते हैं. इसके लिए खुद टारगेट सेट करें. लक्ष्यों के हिसाब से ही काम की रफ्तार और दिशा रखें. ऐसा करने से सेल्फ कंट्रोल बढ़ने के साथ ही आप लक्ष्य को आसानी से पा सकेंगे. 

High Cholesterol से हैं परेशान तो हर दिन खाएं ये लाल फल, नसों को साफ करने में दवा से भी है ज्यादा असरदार

अपनी मंजिल से न हटाएं नजर

जिस तरह कहीं जाने पर आपको खराब रास्ते और खूब ट्रैफिक मिलता है. ठीक इसी तरह आपको अपनी मंजिल तय करने पर उलथ पुथल और समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, लेकिन इनसे घबराएं नहीं. खुद को कंट्रोल करते हुए अपनी मंजिल पर नजर बनाएं रखें. ऐसा करने से जीवन में सफल होना तय है.  

जरूरत पड़ने पर लें मदद

खुद को पर नियंत्रण रखने के साथ ही अपनी मंजिल को पाने के लिए खुद में न रहें. परिवार और दोस्तों से बात करते रहें. जरूरत पड़ने पर उनका भी सहारा लें. कभी भी मदद मांगने में हिचकिचाएं नहीं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement