Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shardiya Navratri 2023: प्रेग्नेंसी में व्रत रख रही महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान, सही रहेगी मां और बच्चे दोनों की सेहत

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान कई गर्भवती महिलाएं भी व्रत करती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा भूखा रहना सही नहीं होता है. ऐसे में इन बातों का ध्यान रखें.

Latest News
Shardiya Navratri 2023: प्रेग्नेंसी में व्रत रख रही महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान, सही रहेगी मां और बच्चे दोनों की सेहत

Shardiya Navratri Vrat 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2023) की शुरुआत 15 अक्टूबर से हो रही है. नवरात्रि (Navratri 2023) के नौ दिनों माता की पूजा-अर्चना की जाएगी. नवरात्रि का समापन 23 अक्टूबर नवमी (Shardiya Navratri 2023 Date) के दिन हो रहा है. नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. इन दिनों भक्त व्रत करते हैं और मां से सुख-समृद्धि की कामना करते हैं. नवरात्रि के दौरान कई गर्भवती महिलाएं भी व्रत (Shardiya Navratri Vrat 2023) करती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा भूखा रहना सही नहीं होता है. ऐसे में प्रेग्नेंसी में व्रत (Navratri Fast During Pregnancy) कर रही महिलाओं को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइये आपको इसके बारे में बताते हैं.

गर्भवती महिलाएं व्रत में इन बातों का रखें ध्यान (Navratri Fast During Pregnancy)
- व्रत करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. व्रत के दौरान शरीर में बहुत अधिक कमजोरी आ सकती हैं. ऐसे में अगर आप नवरात्रि का व्रत करना चाहती हैं तो डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.
- व्रत में खाने-पीने का परहेज करना होता है. हालांकि अब मार्केट में व्रत से जुड़ी कई खाने की चीजें आती हैं. गर्भवती महिला को व्रत में ज्यादा भूखे रहने से परहेज करना चाहिए. थोड़ी-थोड़ी देर पर व्रत की चीजें खाती रहें.

रात को सोने से पहले चबा लें ये हरी पत्तियां, महीने भर में घने और लंबे हो जाएंगे बाल

- व्रत में ज्यादा तली और भुनी हुई चीजों की वजाय पौष्टिक चीजों को खाना चाहिए. व्रत में जितना हो सके ताजे फल और दूध आदि चीजों का सेवन करें.
- व्रत में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. खाने से परहेज करने के चक्कर में पानी पीना न भूलें. डिहाइड्रेशन की वजह से आपको कमजोरी हो सकती हैं. इससे बचने के लिए पानी, नारियल पानी, दूध, छाछ और लस्सी पीएं.

- प्रेग्नेंसी में व्रत के समय ज्यादा काम करने से बचना चाहिए जितना हो सके आराम करें. ज्यादा काम करने और कम खाने की वजह से कमजोरी हो सकती है.
- व्रत में अक्सर लोग व्रत के चिप्स नमकीन आदि का खूब सेवन करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. इन चीजों से जितना परहेज करें अच्छा होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement